Wed. Nov 30th, 2022
    सचिन पायलट

    राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सचिन पायलट का मानना है कि उनकी सरकार नें राज्य में सूखा पड़ने वाले इलाकों में कृषि इनपुट सब्सिडी उपलब्ध कराई है, जिससे किसानों को फायदा मिलेगा।

    सचिन पायलट के मुताबिक, “हमारी सरकार ने राज्य के 9 सूखाग्रस्त जिलों के 16 लाख 94 हजार किसानों के लिए 1 हजार 752 करोड़ रुपये की कृषि इनपुट सब्सिडी उपलब्ध करवाकर उनको राहत दी है।”

    कर्जमाफी के बारे में बोलते हुए पायलट नें कहा, “हमारी सरकार ने अपने कर्जमाफी के वादे को निभाते हुए सरकार बनते ही 2 दिन के अंदर राज्य के किसानों का कर्ज माफ कर उनको खुशियों की सौगात दी।”

    किसानों के बारे में जोर देते हुए पायलट नें कहा, “हमारी सरकार ने फूड प्रोसेसिंग इकाइयां लगाने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए 10 हेक्टेयर तक जमीन का लैंड यूज़ चेंज करने की आवश्यकता को समाप्त करने का अहम निर्णय किया, जिससे फूड प्रोसेसिंग इकाइयां लगाने वाले किसानों को लाभ मिलेगा।”

    हाल ही में चूरू में जनसभा को संबोधित करते हुए पायलट नें कहा था, “आज देश में लगातार अलगाववाद, आतकंवाद, नक्शलवाद बढ़ रहा है, आप जवाब देने के लिए तैयार नहीं। आज गैस का सिलेंडर 1000 रुपये का हो गया है, पेट्रोल-डीजल 80 रुपये लीटर हो गए हैं, लेकिन आप भी सब दोष मनमोहनसिंह जी को देते हैं।”

    बच्चों की शिक्षा के बारे में बोलते हुए पायलट नें कहा, “कांग्रेस वादा करती है कि सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक की शिक्षा मुफ्त और अनिवार्य होगी। कांग्रेस सीखने के परिणामों पर खास ध्यान केंद्रित करेगी। स्कूलों में पर्याप्त बुनियादी ढ़ांचा और योग्य शिक्षक होंगे। इसके लिये कांग्रेस वर्ष 2023–24 तक शिक्षा के बजट आबंटन को दोगुना करके जीडीपी का 6 प्रतिशत तक बढ़ाएगी।”

    सचिन नें आगे बयान दिया, “हमारी सरकार ने राज्य के सहकारी संघों की दुग्ध समितियों को दूध की आपूर्ति करने वाले पशुपालकों को 2 रुपये प्रति लीटर की दर से बोनस देने का फैसला किया, जिससे राज्य के 5 लाख से अधिक पशुपालक लाभान्वित हो रहे है।”

    हेमंत करकरे पर प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर पायलट नें कहा, “वीर शहीद इस देश का गौरव हैं। हेमंत करकरे जी ने अपनी मातृभूमि की रक्षा में अपने प्राणों की शहादत दे दी। उनके बारे में भाजपा प्रत्याशी प्रज्ञा ठाकुर जी का घृणित बयान न केवल वर्दी और शहीदों का बल्कि, पूरे हिंदुस्तान की भावनाओं का अपमान है। यह अक्षम्य अपराध है।”

    सचिन पायलट नें यह भी कहा, “कांग्रेस आरबीआई, ईसीआई, सीआईसी, सीबीआई आदि महत्वपूर्ण संस्थानों को पुनर्जीवित करने का वादा करती है, जिनको पिछले 5 वर्षों में बुरी तरह से कमजोर किया गया है। कांग्रेस इन्हें संसद के प्रति जवाबदेह बनाते हुए इनकी गरिमा, अधिकार और स्वायत्तता को दोबारा बहाल करेगी।स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराने के लिये हम एनडीए सरकार द्वारा शुरू किये गये अपारदर्शी चुनावी बांड को खत्म कर देंगे और एक राष्ट्रीय चुनाव कोष की स्थापना करेंगे, जिससे चुनाव के समय मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को धन आवंटित किया जाएगा।”

    उन्होनें आगे कहा, “कांग्रेस महिलाओं के लिए केंद्र सरकार के सभी पदों/रिक्तियों में 33 प्रतिशत आरक्षण देने का वादा भी करती है।”

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *