Sat. Jul 13th, 2024
    हार्दिक पांड्या

    भारत के आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने कल रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 गेंदो में 48 रन की विस्फोटक पारी खेली थी जिससे टीम एक विशाल स्कोर तक पहुंच पाई।

    हार्दिक पांड्या को कल बल्लेबाजी करने के लिए नंबर चार पर उतारा गया और वह शिखर धवन का विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए। हार्दिक ने विराट कोहली के साथ मिलकर 81 रन की साझेदारी की और उस समय भारत के कप्तना विराट कोहली भी मिडल में शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे।

    हार्दिक ने मैच में 3 छक्के और 4 चौके लगाए और वह अपना अर्धशतक लगाने से 2 रन से चूंक गए। लेकिन उनकी इस शानदार पारी से भारत 46 वें ओवर में 300 का आकड़ा पार कर चूका था।

    कोहली ने (82), धोनी (27) और केएल राहुल (11) नाबाद ने भारत को हार्दिक के आउट होने के बाद स्कोर को 350 के पार पहुंचाया।

    सचिन ने इंडिया टुडे से मैच खत्म होने के बाद कहा, ” एलेक्स कैरी बिलकुल भी खुश नही होंगे जो भी उन्होने किया। हार्दिक पांड्या का पहली गेंद पर कैच छोड़ना उनको महंगा पड़ा क्योंकि वह ऐसे खिलाड़ी है जिन्हे कोई टीम दूसरा मौका नही देना चाहती।”

    सचिन ने आगे कहा, “हार्दिक के पास इतनी आसानी से बाउंड्री साफ़ करने की क्षमता है, कि आप नही चाहते की वह मिडल-ओवर में ज्यादा देर बल्लेबाजी करे। जब हमने शिखर धवन का विकेट गंवाया, मैं चाहा रहा था कि धोनी या हार्दिक में से किसी को बल्लेबाजी के लिए भेजा जाना चाहिए और ठीक वही हुआ।”

    तेंदुलकर, जिन्होने हार्दिक पांड्या के साथ मुंबई इंडियंस की टीम में बहुत समय बिताया है उन्होने उन बदलाव को भी प्वाइंट आउट किया जो आलराउंडर अपने गेम में लाए है। जिसके कारण वह बल्ले के साथ इस साल अबतक इतने प्रभावी रहे है।

    उन्होने कहा, ” उनके पास बल्ला घुमाने की एक अच्छी क्षमता है। वह एक फ्री बैट स्विंग करते है और वह प्रभाव छोड़ने के समय स्थिर रहते है। इससे पहले वह अपने करियर में गेंद को तेजी से मारते आए है लेकिन अपना आकार खो बठतै थे, अब ऐसा नही है।”

    तेंदुलकर ने कहा, “अब वह अच्छा आकार बना रहा है और गुरुत्वाकर्षण का केंद्र कहीं अधिक स्थिर है। वह स्लोगिंग नहीं कर रहा है, वह उचित क्रिकेट शॉट्स खेल रहा है और उसने ऐसा आईपीएल 2019 में भी किया है।”

    भारत अब अपने अगले मैच में 13 जून को नाटिंघम में न्यूजीलैंड के खिलाफ भिड़ेगा।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *