दा इंडियन वायर » विदेश » सऊदी अरब के 300 ठिकानों पर हमले की योजना बना रहे हूती विद्रोही: रिपोर्ट
विदेश

सऊदी अरब के 300 ठिकानों पर हमले की योजना बना रहे हूती विद्रोही: रिपोर्ट

हूथी विद्रोही

यमन के शिया हूती विद्रोही सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के 300 महत्वपूर्ण ठिकानों पर हमला करने की योजना बना रहे हैं। रायटर्स के मुताबिक, हूथी 299 से अधिक ठिकानों पर हमला करेगा। इसमें सऊदी अरब और यूएई में सैन्य और रणनीतिक ठिकाने भी शुमार है।

बीते हफ्ते ओरण समर्थित हूथी विद्रोहियों ने सऊदी अरब में तेल पाइपलाइन में ड्रोन से हमले की जिम्मेदारी भी ली थी। साल 2015 में संघर्ष के शुरु होने के बाद यह चरमपंथियों का सबसे बड़ा सैन्य अभियान होगा। सऊदी की एक पाइपलाइन को क्षति पहुंची थी।

तेल कंपनी ने बयान दिया कि वह इस पाइपलाइन को कुछ समय के लिए बंद कर रहे है ताकि सावधानी बरती जा सके। इसके प्रतिकार में यमन में सऊदी के गठबंधन ने गुरूवार को हवाई हमला शुरू किया था इसमें छह लोगो की मृत्यु हुई थी और दो रुसी महिलाओं समेत कई लोग जख्मी हुए थे।

गठबंधन के सैन्य जहाजों ने सना के रबाट और रकस के निवासी क्षेत्रों को निशाना बनाया था। राजधानी सना पर हूथी विद्रोहियों का नियंत्रण हैं। हूथी विद्रोहियों के जिम्मेदारी लेने के बाद सऊदी गठबंधन ने चरमपंथियों के ठिकानों को निशाना बनाया था।

यमन में गृह युद्ध की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। सऊदी गठबंधन द्वारा समर्थित यमन के राष्ट्रपति अब्द राब्बुह मंसूर हादी की पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्लाह सालेह की वफादार हूथी सेना के साथ हिंसक संघर्ष हो गया था।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!