दा इंडियन वायर » विदेश » अक्टूबर के मध्य में सऊदी अरब की यात्रा करेंगे रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन
विदेश

अक्टूबर के मध्य में सऊदी अरब की यात्रा करेंगे रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

रुसी राष्ट्रपति

रूस के उप विदेश मन्त्री मिखाइल बोग्दानोव ने बुधवार को कहा कि “रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अक्टूबर के मध्य में सऊदी अरब की यात्रा पर जायेंगे।” रियाद में पुतिन यात्रा की तारीख के सवाल में बोग्दानोव ने कहा कि अक्टूबर के मध्य में पुतिन सऊदी अरब की यात्रा पर जायेंगे।

बोग्दानोव ने कहा कि “यह यात्रा दोनों देशो के बीच द्विपक्षीय संबंधों में विस्तार करेग और मध्य पूर्व व पर्शियन गल्फ में हालिया वारदातों पर नोट्स की तुलना करने में मददगारी होगा।” इससे पूर्व रुसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि पुतिन अक्टूबर में सल्तनत की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं।

शनिवार को सऊदी अरब की राज्य कंपनी अरामको की दो तेल उत्पादन साइट्स पर ड्रोन से हमला किया गया था जिसकी जिम्मेदारी यमन के हौथी विद्रोहियों ने ली थी। इस वारदात से कुल उत्पादन में रोजाना 57 लाख बैरल को कम कर दिया गया है।

व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “ऐसा मुमकिन है कि इन हमलो के पीछे ईरान है।” उन्होंने जोर देते हुए कहा कि वह ईरान के साथ कोई जंग शुरू नहीं करना चाहते हैं। मैं जानता हूँ कि वह समझौता करना चाहते हैं। किसी मौके पर यह जरुर मुमकिन होगा।”

अमेरिका के राज्य सचिव माइक पोम्पियो ने 15 सितम्बर को कहा था कि “सऊदी की तेल कंपनियों पर ईरान ने ही हमला किया है।” हालाँकि ईरानी राष्ट्रपति ने इस हमले के आरोप को खारिज कर दिया था।

 

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement