Mon. May 20th, 2024
    सऊदी अरब के विदेश मंत्री आदेल अल जुबेर

    सऊदी अरब के विदेश मंत्री आदेल अल जुबेर 11 मार्च को भारत की यात्रा करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस में इसकी जानकारी दी थी। सऊदी विदेश मंत्री भारत में अपनी समकक्षी सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे। हाल ही में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भारत में कई घोषणाएं की थी,जिसके कारण यह यात्रा मुमकिन हुई है।

    सऊदी विदेश मंत्री की भारत यात्रा

    रवीश कुमार ने कहा कि “मेरी समझ के मुताबिक वह सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की घोषणाओं के बाबत कई महत्वपूर्ण मसलों पर आगे बातचीत के लिए नई दिल्ली आ रहे हैं। बहरहाल, जब मुलाकात हो जाएगी,उसके बाद ही उनकी यात्रा पर किसी तरह का बयान जारी किया जायेगा।”

    भारत और पाकिस्तान के मध्य जारी तनाव में सऊदी अरब की मध्यस्थता की अफवाहों को रवीश कुमार ने ख़ारिज कर दिया है। पाकिस्तान की यात्रा के बाद आदेल अल जुबेर भारत की यात्रा पर आएंगे।

    मध्यस्थता का प्रस्ताव नहीं

    शनिवार को भारत ने कहा था कि “सऊदी अरब सहित किसी देश ने भी तक मध्यस्थता के लिए आधिकारिक प्रस्ताव नहीं दिया है।” रवीश कुमार ने कहा कि “मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूँ की किसी देश ने अभीतक तक मध्यस्थता के लिए कोई ऑफर नहीं दिया है। मरे ख्याल से हमारी स्थिति एक दम स्पष्ट है।”

    आदेल अल जुबेर ने 7 मार्च को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से इस्लामाबाद में बातचीत की थी। पुलवामा आतंकी हमला एक आत्मघाती हमलावर द्वारा किया गया था, जिसने विस्फोटक से भरी कार को सीआरपीएफ की बस में टक्कर मार दी थी। पुलवामा आतंकी हमला एक आत्मघाती हमलावर द्वारा किया गया था, जिसने विस्फोटक से भरी कार को सीआरपीएफ की बस में टक्कर मार दी थी।

    शनिवार को सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री खालिद अल फलीह ने कहा कि “भारत और पाकिस्तान के मध्य शान्ति और स्थिरता की दुआ सऊदी अरब का हर नागरिक मांगता है।” उन्होंने कहा कि “मैं सल्तनत का ऊर्जा मंत्री हूँ न कि विदेश मंत्री लेकिन मैं कह सकता हूँ की हर सऊदी का नागरिक हमारे दोस्तों के बीच शान्ति और स्थिरता की कामना करता है।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *