दा इंडियन वायर » विदेश » सऊदी अरब में महिलाओं को 15 मिनट में मिलेगा पासपोर्ट
विदेश

सऊदी अरब में महिलाओं को 15 मिनट में मिलेगा पासपोर्ट

सऊदी अरब के जमाल खशोगी

रियाद, 26 अगस्त (आईएएनएस)| सऊदी अरब में महिलाओं को पासपोर्ट मिलना आसान हो गया है। पासपोर्ट के लिए आवेदन करने पर सभी संबंधित औपचारिकताएं सिर्फ 15 मिनट में पूरी हो जाएंगी। महिलाओं को खुश करने वाली यह खबर एक मीडिया रिपोर्ट ने दी है। मक्का क्षेत्र में पासपोर्ट्स के निदेशक अबेद अल-हार्दी ने सऊदी गजट से कहा कि सऊदी अरब में पासपोर्ट के आवदेन करने वालों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है, और महिलाएं भी बढ़-चढ़ कर आवेदन कर रही हैं।

उन्होंने कहा, “सभी पासपोर्ट केंद्र 21 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का पासपोर्ट बिना किसी रोक के जारी करने के आदेश दे रही है।”

उन्होंने कहा कि पहले सिस्टम अलग था, जब 21 वर्ष से ऊपर के सिर्फ पुरुषों को बिना परमिट के यात्रा करने की अनुमति थी, लेकिन महिलाओं को संरक्षक (पति, पिता या भाई) को साथ ले जाना पड़ता था।

अब महिलाओं को 21 वर्ष की आयुसीमा के अतिरिक्त और कोई अनिवार्यता नहीं है।

एक महिला आवेदक ने सऊदी गजट को बताया, “प्रक्रिया सरल थी और मुझे मेरा पासपोर्ट लगभग 15 मिनट में ही मिल गया।”

एक अन्य महिला ने कहा, “नियम संशोधित होने के बाद अब मैं अपना पासपोर्ट खुद रीन्यू करा सकती हूं।”

इसी बीच पासपोर्ट्स के महानिदेशक ने घोषणा की है कि 21 वर्ष से ऊपर की महिला की यात्रा करने पर विभाग परिवार के मुखिया को कोई टैक्स्ट मैसेज नहीं भेजता है।

सऊदी अरब ने इसी महीने महिलाओं पर लगे यात्रा संबंधी प्रतिबंध हटाए हैं। महिलाओं को पहले यात्रा करने या पासपोर्ट बनवाने के लिए अपने पुरुष संरक्षक की अनुमति लेनी पड़ती थी।

इससे पहले बिना पासपोर्ट की महिलाओं को यात्रा करने के लिए उनके पुरुष संरक्षकों के पासपोर्ट पर एक पेज दे दिया जाता था, जिससे उनके लिए उनके संरक्षकों के बिना यात्रा करना असंभव था।

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!