Wed. Feb 21st, 2024
    सऊदी पत्रकार जमाल

    तुर्की में स्थित सऊदी अरब के दूतावास से गायब हुए जमाल खशोग्गी की हत्या का अपराध आखिरकार रियाद ने स्वीकार कर लिया है। सऊदी अरब के विदेश मंत्री ने बताया कि उन्हें नहीं मालूम की पत्रकार का शव कहा है लेकिन हम पत्रकार जमाल की मौत का गुनाह कबूल करते हैं और यह एक भयानक गलती थी।

    विदेश मंत्री ने फॉक्स न्यूज़ को दिए इंटरव्यू में बताया कि सऊदी नेताओं को शुरुआत में यकीन था कि दस्तावेजों के कार्य पूर्ण होने के बाद पत्रकार दूतावास छोड़कर चला गया था। सनद हो पत्रकार जमाल खशोग्गी को अंतिम दफा 2 अक्टूबर को दूतावास में देखा गया था।

    उन्होंने कहा तुर्की विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक ही सऊदी ने जांच की शुरुआत की। तफ्तीश के दौरान मालूम हुआ कि पूछताछ के समय पत्रकार की हत्या की गयी। उन्होंने कहा हमें इसकी जानकारी नहीं है और न ही पता है कि पत्रकार का शव कहां है।

    सऊदी के विदेश मंत्री ने बताया कि यह बेहद भयानक चूक थी और इससे अमेरिका और सऊदी अरब के रिश्ते ख़राब हुए हैं। यह किसी भी सरकार के लिए अस्वीकार्य होगा। हम यकीन दिलाते हैं कि जो इसका जिम्मेदार होगा उसे कड़ी सज़ा दी जाएगी। हमे विश्वास है कि यह गलती दोबारा नहीं होगी।

    जमाल खाशोग्गी की हत्या के बाद डोनाल्ड ट्रम्प सहित अमेरिका के नेताओं ने सऊदी नेतृत्व को जमकर कोसा हालांकि सऊदी को यकीन है कि अमेरिका और सऊदी के सम्बन्ध इस तूफ़ान से संभल जायेंगे।

    सऊदी के विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों राष्ट्रों के लिए रणनीतिक सम्बन्ध बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जब जांच पूरी हो जाएगी और तथ्य सबके समक्ष होंगे तो सभी को पता चल जायेगा कि इस घटना का जिम्मेदार कौन है और सभी को सजा दी जाएगी।

    विदेश मंत्री ने कहा की सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान ने जांच पर निगरानी निर्धारित कर दी है। उन्होंने कहा कि मुहम्मद बिन सलमान ने सुरक्षा नीतिओं और प्रक्रियाओं पर नज़र रखे है ताकि दोबारा ऐसी घटना घटित न हो।

    गौरतलब है कि अमेरिका सहित कई देशों और दिग्गज निवेशक कंपनियों ने सऊदी अरब में आयोजित बिज़नेस सम्मलेन का बहिष्कार किया है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *