Tue. Jun 18th, 2024
    संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने नववर्ष के अवसर पर ‘Temple 360’ वेबसाइट का उद्घाटन किया।

    संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र नई दिल्ली में आईजीएनसीए एम्पीथिएटर में वेबसाइट ‘Temple 360’ का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था। कार्यक्रम की शुरुआत श्री अर्पण बोस द्वारा वायलिन वादन के साथ हुई और उसके बाद श्री फरीद हसन द्वारा भजन प्रदर्शन और सुश्री अनुसूया गोस्वामी द्वारा ‘सत्तरिया नृत्य’ नामक नृत्य प्रदर्शन किया गया।

    वेबसाइट के शुभारंभ के बाद श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने सभी को नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं। सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा आज हमने ‘Temple 360’ का शुभारंभ किया और मुझे बहुत खुशी होती है जब यहां मौजूद युवा पीढ़ी रघुवंशी जी के गीतों पर नृत्य करती है और यही भारत की शक्ति है।

    उन्होंने आगे कहा “कोरोना के दौरान लोग मंदिरों में नहीं जा पा रहे थे। ऐसे कई कारण हैं जो लोग मंदिरों में नहीं जा सकते हैं। ‘Temple 360’ वह डिजिटल प्लेटफॉर्म है जहां कोई भी 12 ज्योतिर्लिंग और चार धाम के दर्शन या दर्शन कर सकता है।

    श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने ट्वीट के माध्यम से “आईजीएनसीए में नव संवत्सर 2079 के शुभ अवसर पर Temple 360 वेबसाइट का शुभारंभ करते हुए प्रसन्नता हो रही है। #AmritMahotsav वेबसाइट के हिस्से के रूप में एक पहल संस्कृति मंत्रालय अब सभी को भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों और 4 धामों का आभासी 360-डिग्री भ्रमण करने में सक्षम बनाएगा।” साझा किया। 

    उन्होंने बताया कि इस मंच के माध्यम से लोग ई-दर्शन, ई-प्रसाद और ई-आरती देख सकते हैं और इसमें भाग ले सकते हैं जो सभी के जीवन को सुविधाजनक बनाता है और लोगों को जोड़े रखता है।

    ‘Temple 360’ एक ऐसी वेबसाइट है जहां कोई भी, कभी भी और कहीं से भी अपनी पसंद के मंदिर डिजिटली जा सकता है। इस वेबसाइट की मदद से कोई भी मौजूद पवित्र हिंदू तीर्थस्थलों की भव्यता को डिजिटल रूप से देख सकता है। यह वेबसाइट एक भक्त को ई-आरती और कई अन्य सेवाएं करने की भी सुविधा देती है।

    कार्यक्रम का समापन श्री हंसराज रघुवंशी द्वारा प्रस्तुत भजन संध्या और दर्शकों को प्रसाद वितरण के साथ हुआ।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *