शुक्रवार, दिसम्बर 13, 2019

संसद शीतकालीन सत्र: राज्यसभा में बोले गृहमंत्री अमित शाह, 370 हटने के बाद पुलिस गोलीबारी मेंं नहीं मरा जम्मू-कश्मीर का एक भी नागरिक

Must Read

‘मर्दानी 2’ में रानी मुखर्जी के काम की ट्विटर पर सराहना

गोपी पुथरण निर्देशित फिल्म 'मर्दानी 2' शुक्रवार को रिलीज की गई। फिल्म में रानी मुखर्जी मुख्य किरदार में हैं।...

चिली विमान हादसे में किसी के बचने की उम्मीद कम

चिली की वायुसेना ने कहा है कि अधिकारियों ने अंटार्कटिका के लिए रवाना हुए 38 लोगों के साथ दुर्घटनाग्रस्त...

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : अब संथाल, कोयलांचल में बिछेगी सियासी बिसात

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीन चरणों का मतदान समाप्त हो जाने के बाद अब दो चरणों का मतदान शेष...

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में पांच अगस्त को राज्य का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद से पुलिस की गोली में किसी नागरिक की मौत नहीं हुई है। उन्होंने जोर देकर कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में स्थिति सामान्य हो गई है। घाटी में सामान्य स्थिति बहाली के संबंध में कांग्रेस नेता टी. सुब्बारामी रेड्डी के सवाल के जवाब में शाह ने कहा कि घाटी में स्थिति सामान्य हो गई है। स्कूल, कॉलेज, दुकानें और बाजार अब खुल गए हैं और कानून-व्यवस्था सामान्य है।

घाटी में इंटरनेट बहाली के सवाल पर उन्होंने कहा, “जहां तक इंटरनेट सेवा की बहाली का सवाल है, यह निर्णय स्थानीय प्रशासन से सलाह लेने के बाद उचित समय पर किया जाएगा।”

शाह जब घाटी की वर्तमान स्थिति के सवाल पर जवाब दे रहे थे, तो कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने यह कहते हुए उन्हें टोक दिया, “स्कूल और कॉलेज तो खुल गए हैं, लेकिन वहां उपस्थिति न के बराबर है। इसका कोई प्रावधान नहीं है, जिसमें छात्रों की स्कूल से सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित हो सके।”

घाटी में इंटरनेट सेवाओं की बहाली के मुद्दे पर शाह के बयान पर आजाद ने कहा, “पाकिस्तान से कई सालों से खतरा रहा है, इसमें कुछ नया नहीं है। तो ऐसी कठोर व्यवस्था क्यों? इंटरनेट के बिना छात्र अपनी पढ़ाई जारी कैसे रखें?”

इस पर शाह ने कहा कि जब देश की सुरक्षा का सवाल हो तो सरकार को प्राथमिकताएं तय करनी होंगी।

उन्होंने कहा, “मैं मानता हूं कि आज इंटरनेट सेवा की बहुत जरूरत है, लेकिन जब बात देश की सुरक्षा, जम्मू एवं कश्मीर की जनता की सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई की आती है तो हमें अपनी जरूरतों को प्राथमिकता देनी होगी।”

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता मजीद मेमन ने गृहमंत्री से अनुमानित समय पूछा जब राज्य अपनी सामान्य स्थिति में पहुंचेगा? इस पर शाह ने जवाब दिया, “घाटी में स्थिति सामान्य है, स्कूल और कॉलेज खुले हैं, सेब उद्योग बेहतर हो रहा है और हर संभव तरीके से सामान्य जीवन बहाल हो गया है।”

शाह ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में पांच अगस्त को राज्य का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद से पुलिस की गोली एक भी नागरिक की मौत नहीं हुई है।

उन्होंने कहा, “जम्मू एवं कश्मीर में पांच अगस्त को राज्य का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद से पुलिस की गोली से किसी भी नागरिक की मौत नहीं हुई है। कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाओं में गिरावट आई है। सभी समाचार पत्र वितरित हो रहे हैं, सभी टीवी चैनल चल रहे हैं और सभी बैंक संचालित हैं।”

उन्होंने कहा, “सभी 195 पुलिस थानों से धारा 144 हटा दी गई है। पत्थरबाजी की घटनाएं पिछले साल के 802 से घटकर इस साल 544 पर रह गई हैं।”

उन्होंने कहा कि नाफेड ने वहां के किसानों से सेब खरीद की है।

उन्होंने सदन के सदस्यों से कहा कि घाटी में अगर कोई किसान संकट में है, तो वह उन्हें किसी भी समय फोन कर सकते हैं। उन्होंने सदन को आश्वास्त किया कि संकटग्रस्त किसानों की समस्या 24 घंटों के अंदर सुलझा दी गई।

उन्होंने यह भी कहा कि घाटी में सभी अस्पताल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं और अगर ग्रामीण इलाके में स्वास्थ्य सहायता की जरूरत है तो वे व्यक्तिगत रूप से आश्वासन देंगे कि वे इसका उचित समाधान करेंगे।

उन्होंने कहा कि श्रीनगर में अस्पतालों में सितंबर में 7.66 मरीज और अक्टूबर में 7.91 मरीज गए।

उन्होंने कहा, “इससे यह सुनिश्चित होता है कि वहां स्वास्थ्य सेवाओं में कोई समस्या नहीं है। मोबाइल मेडीसिन वैन भी शुरू की गई हैं। प्रशासन ने स्वास्थ्य सेवाओं का ध्यान रखा हुआ है।”

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

‘मर्दानी 2’ में रानी मुखर्जी के काम की ट्विटर पर सराहना

गोपी पुथरण निर्देशित फिल्म 'मर्दानी 2' शुक्रवार को रिलीज की गई। फिल्म में रानी मुखर्जी मुख्य किरदार में हैं।...

चिली विमान हादसे में किसी के बचने की उम्मीद कम

चिली की वायुसेना ने कहा है कि अधिकारियों ने अंटार्कटिका के लिए रवाना हुए 38 लोगों के साथ दुर्घटनाग्रस्त सैन्य विमान से किसी भी...

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : अब संथाल, कोयलांचल में बिछेगी सियासी बिसात

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीन चरणों का मतदान समाप्त हो जाने के बाद अब दो चरणों का मतदान शेष है। शेष दो चरणों के...

अरुणाचल के लोवर डिबांग वैली में जेके टायर ऑरेंज 4गुणा4 फ्यूरी शुरू

देश की सबसे कठिन और सबसे रोमांचक ऑफ रोडिंग प्रतियोगिताओं में से एक जेके टायर ऑरेंज 4गुणा4 फ्यूरी का शुक्रवार को यहां लोवर डिबांग...

पाकिस्तान : लाहौर अस्पताल हमला मामले में 250 वकीलों पर मुकदमा

पुलिस ने लाहौर में पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी (पीआईसी) पर हमला करने और संपत्ति को लूटने के लिए विभिन्न आपराधिक आरोपों के तहत 250...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -