दा इंडियन वायर » समाचार » नए संसद भवन का निर्माण कार्य शुरू
राजनीति समाचार

नए संसद भवन का निर्माण कार्य शुरू

देश का नया संसद भवन बनना शुरू हो गया है। नए संसद भवन का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। उम्मीद की जा रही है कि 2022 तक यानी देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर तक ये नया संसद भवन बनकर तैयार हो जाएगा। संसद भवन परियोजना यानी सेंट्रल विस्ता प्रोजेक्ट की आधारशिला 10 दिसंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी थी। यह नया संसद भवन वर्तमान केंद्र सरकार का बहुप्रतीक्षित व महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। शुरूआत में कुछ कागजी कार्यवाही और प्राधिकरणों की मंजूरी न मिलने के चलते ये निर्माण कार्य लगभग एक महीने से ज्यादा की देरी से शुरू हुआ।

त्रिकोणीय आकार का यह भवन वर्तमान संसद भवन से कई गुना बड़ा, बेहतर और आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। साथ ही इसके आसपास क्षेत्र का भी पुनर्निर्माण व जीर्णोद्धार किया जाने वाला है। सुप्रीम कोर्ट ने भी इस परियोजना को कुछ समय पूर्व ही हरी झंडी दी है। इसके बाद इसके निर्माण कार्य का रास्ता साफ हो चुका है। इसकी कुल लागत 971 करोड रुपये होगी।

सरकार को उम्मीद है कि साल 2022 का मॉनसून सत्र नए संसद भवन में आयोजित किया जायेगा। कहा जा रहा है कि नया संसद भवन बनने के बाद पुराने सांसद भवन को संग्रहालय बना दिया जायेगा। नए संसद भवन में लोकसभा व राज्यसभा के लिए बड़े-बड़े कमरे होंगे। लोकसभा के लिए 888 तथा राज्यसभा के लिए 384 सीटें होंगी, और भविष्य में उन्हें बढ़ाया भी जा सकेगा। वहीं संयुक्त सत्र के लिए भी 1200 से ज्यादा सीटों की व्यवस्था है।

निर्माण कार्य समय पर पूरा हो इसके लिए पर्याप्त संख्या में मजदूर लगाए गये हैं। निर्माण स्थल की खुदाई का काम भी शुरू हो चुका है। टाटा प्रोजेक्ट्स इस निर्माण कार्य को कर रही है। कंपनी का कहना है कि तय समय पर वह इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लेगी और उसका कुशल कार्य बल इस परियोजना को सही और बेहतर तरीके से करने के लिये पूरी तरह तैयार है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!