दा इंडियन वायर » शिक्षा » संगीत पर निबंध
भाषा शिक्षा

संगीत पर निबंध

संगीत (Music) महत्वपूर्ण ध्वनि रूपों में विचारों और भावनाओं को आवाज, वाद्य, या दोनों के माध्यम से व्यक्त करने की कला है। संगीत सभी के जीवन में एक महान भूमिका निभाता है। यह हमें खाली समय में व्यस्त रखता है और हमारे जीवन को शांतिपूर्ण बनाता है। नीचे संगीत पर कुछ निबंध दिए गए हैं।

संगीत पर निबंध, essay on music in hindi (100 शब्द)

संगीत हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। संगीत कई प्रकार का होता है जिसे हम अपनी ज़रुरत, समय और परिस्थितियों के हिसाब से सुन सकते हैं। हम संगीत को घर में बाहर या खेलते समय सुनना पसंद करते हैं। इस तरह अलग अलग व्यक्ति अलग अलग समय पर यह सुनना पसंद करते हैं। इसके अलावा हम दुसरे समय पर भी संगीत सुनना पसंद करते हैं।

हालांकि कोई भी अपने खाली समय में संगीत सुनकर समय व्यतीत करना पसंद करता है। कभी हम बहुत खुश होते हैं तो हम तेज संगीत सुनना पसंद करते हैं और कभी हम आराम करते वक़्त हल्का संगीत सुनना पसंद करते हैं जिससे हमारे दिमाग को शान्ति मिलती है। रिपोर्ट्स के अनुसार संगीत सुनने से हमारा दिमाग बेहतर चलता है।

संगीत पर निबंध 2, music essay in hindi 2, (150 शब्द)

मैं संगीत को बचपन से ही बहुत पसंद करता हूँ। मुझे आज भी याद है की कैसे रविवार को पूरे दिन हमारे घर में संगीत चलता था और मुझे पूरे सप्ताह में रविवार का इंतज़ार रहता था। रविवार को पूरे दिन हमारे घर में घर में पूरे दिन संगीत चलता था जब सभी लोग काम करते थे। हमारे पूरे परिवार को संगीत सुनने के लिए मेरे पिता ने प्रेरित किया था। संगीत से हमारा दिमाग मजबूत और आरामदायक रहता है। संगीत हमें ध्यान लगाने में भी मदद करता है और यदि हम इसे नियमित सुनते हैं तो यह हमारे दिमाग को अधिक सक्रिय रखता है।

कुछ विद्यार्थियों को संगीत सुनने की लत ही लग जाती है और वो बिना संगीत के कोई काम ही नहीं करते हैं जोकि हानिकारक भी हो सकता है क्योंकि इससे हम एक काम में अपना ध्यान केन्द्रित नहीं कर पायेंगे। संगीत योग की तरह है, यह हमें खुश करता है और शरीर में हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद करता है, हमारे शरीर और दिमाग को राहत देता है और इस प्रकार हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है। यह हमें मोटे और अधिक वजन के साथ-साथ अन्य मानसिक समस्याओं से बचाता है।

संगीत पर निबंध लेखन, essay on music in hindi (200 शब्द)

संगीत लोगों को व्यस्त और खुश रखने का एक बेहतरीन उपाय है। आज की दुनिया में जब सभी इतने व्यस्त हो गए हैं तो हमारे पास संगीत ही ऐसा उपाय बचता है जिससे हम सपना सारा तनाव दूर कर सकते हैं और साथ ही यह दिमाग को शान्ति देता है। जीवन में खुश रहने का संगीत भीई एक उपाय है। इसे हम अपने हिसाब से कभी भी सुन सकते हैं। हम संगीत को घर में बाहर या खेलते समय सुनना पसंद करते हैं। इस तरह अलग अलग व्यक्ति अलग अलग समय पर यह सुनना पसंद करते हैं। इसके अलावा हम दुसरे समय पर भी संगीत सुनना पसंद करते हैं।

संगीत योग और ध्यान लगाने से भी बेहतरीन उपाय है क्योंकि यह शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ को संवारता है। यह हमारे कठिन समय में हमें शांति देता है और अच्छे समय में हमारी ख़ुशी को और बढाता है। इसे हम सदैव खुश रहने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। यह विद्यार्थियों के लिए भी लाभदायक होता है। यदि हम पढ़ाई के बाद अपना मनपसंद संगीत सुनते हैं तो हमने पढ़ा हुआ लम्बे समय तक याद रहता है। अतः हमें परीक्षाओं के समय इसे अवश्य सुनना चाहिए।

सुबह सुबह संगीत सुनने से हम पूरे दिन सक्रिय रहते हैं और हमारा प्रदर्शन भी बेहतर होता है। संगीत सुनकर हम नयी उचाईयों तक पहुँच सकते हैं।

संगीत पर निबंध, music essay in hindi (250 words)

संगीत संपूर्ण इंसान की बिरादरी को को स्वस्थ रखने के लिए भगवान् द्वारा दिया गया एक अमूल्य तोहफा है। यह आत्मा की कुंजी है जो हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने में मदद करती है। संगीत एक माधुर्य है जो सकारात्मक विचारों और पिछले समय, पसंदीदा स्थानों, व्यक्तियों या घटनाओं की अच्छी यादों को ट्रिगर करता है। संगीत बहुत ही नरम और सार्वभौमिक भाषा है जो शांति से सब कुछ बताती है और बिना पूछे हम सभी की समस्याओं को खत्म करती है।

मुझे संगीत सुनने का शोक है और मैं हर समय संगीत सुनता हूँ। यह मुझे आराम देता है एवं मुझे दिन भर खुश रखता है। संगीत योग और ध्यान लगाने से भी बेहतरीन उपाय है क्योंकि यह शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ को संवारता है। यह हमारे कठिन समय में हमें शांति देता है और अच्छे समय में हमारी ख़ुशी को और बढाता है। इसे हम सदैव खुश रहने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। यह विद्यार्थियों के लिए भी लाभदायक होता है। यदि हम पढ़ाई के बाद अपना मनपसंद संगीत सुनते हैं तो हमने पढ़ा हुआ लम्बे समय तक याद रहता है।

कुछ विद्यार्थियों को संगीत सुनने की लत ही लग जाती है और वो बिना संगीत के कोई काम ही नहीं करते हैं जोकि हानिकारक भी हो सकता है क्योंकि इससे हम एक काम में अपना ध्यान केन्द्रित नहीं कर पायेंगे। संगीत योग की तरह है, यह हमें खुश करता है और शरीर में हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद करता है, हमारे शरीर और दिमाग को राहत देता है और इस प्रकार हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है। यह हमें मोटे और अधिक वजन के साथ-साथ अन्य मानसिक समस्याओं से बचाता है।

संगीत पर निबंध, हिंदी में music essay in hindi (300 शब्द)

मुझे अपने बचपन से संगीत सुनने का बहुत शौक है क्योंकि अपने पिता के साथ-साथ कॉन्सर्ट हॉल, चर्च, जन्मदिन, दोस्तों के साथ पार्टी और अन्य जगहों पर संगीत का प्रदर्शन करते हैं। संगीत मेरे जीवन का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है; मैं संगीत के बिना अपना जीवन नहीं सोच सकता। मेरे माता-पिता ने विशेष रूप से मेरे पिता ने मुझे दैनिक दिनचर्या की नौकरी के अलावा एक अतिरिक्त सामान्य आदत के रूप में संगीत सीखने के लिए प्रेरित किया।

संगीत बहुत सरल है; कोई भी इसे कभी भी सीख सकता है लेकिन इसे सीखने के लिए जुनून, नियमित अभ्यास और अनुशासन की आवश्यकता होती है। मैं अच्छी तरह से बांसुरी बजाना जानता हूं जिसके लिए मैं अपने दोस्तों और सहकर्मियों की प्रशंसा करता हूं। यह मेरे दिमाग को शांत बनाता है और सकारात्मक विचारों से भरता है जो मुझे अपने निजी जीवन में मदद करते हैं।

संगीत मेरे लिए आशीर्वाद है क्योंकि इसने मेरे जीवन में एक अहम् भूमिका निभाई है। मेरे लिए संगीत ऑक्सीजन की तरह है जिसे मैं सांस लेता हूं। यह मुझे खुश करता है और स्वस्थ रखता है। यह वास्तव में कहा जाता है कि कोई भी व्यक्ति संगीत के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकता है। संगीत के बिना जीवन सूर्य और चंद्रमा के बिना पृथ्वी की तरह है। बचपन से लेकर जब तक मैं बड़ा हुआ, बिना किसी खुशी और खुशी के मैं बहुत चुप रहने वाला इंसान था।

मुझे हमेशा अपने अध्ययन में व्यस्त रहना या अकेले रहना पसंद था। प्रकृति के कारण कोई मुझसे बात नहीं कर रहा था। एक दिन मैं बहुत तंग आ गया और मेरे पिता ने मुझे देखा और मेरी समस्याएं पूछीं। उन्होंने संगीत विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए प्रेरित किया और रोजाना एक घंटे के लिए कुछ संगीत सीखते हैं। मैंने उसका अनुसरण किया और ऐसा किया, कि महीनों बाद उसने मेरे जीवन में बहुत बड़ा बदलाव लाया और लगभग पूरी तरह से मेरे जीवन को बदल दिया है। मैं इस तरह नहीं रह गया था कि मैं पहले संगीत सीख रहा था।

संगीत निबंध, music essay in hindi, (400 शब्द)

संगीत किसी के भी जीवन की सबसे महत्वपूर्ण और शक्तिशाली चीज़ हो सकती हैं और जो संगीत सुनना या खेलना पसंद करता है और अपने जीवन में इसके महत्व को जानता है। जो संगीत सुनता या बजाता है, वह जीवन में कभी किसी समस्या से तंग नहीं आता। यह मन को व्यथित और शांत करने में मदद करता है और साथ ही जीवन में कुछ बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है। कई लोगों को कई मौकों या कार्यक्रमों में संगीत सुनना और बजाना पसंद होता है। वे संगीत से ख़ुशी का इज़हार करने की कला रखते हैं।

कुछ लोग अपने सभी समय में संगीत सुनने के आदी हो जाते हैं जैसे कि कार्यालय, घर के रास्ते में, आदि। यह जीवन की सभी समस्याओं से दूर रखता है और समाधान देता है। अब-एक-दिन, बड़ी कंपनियों के कार्यालयों में धीमी गति से संगीत बजाने का चलन है, जबकि कर्मचारी कर्मचारियों के प्रदर्शन को बढ़ाने के साथ-साथ दिमाग को ताजा, शांतिपूर्ण, ध्यान केंद्रित करने, सकारात्मक विचार लाने के लिए काम कर रहे हैं।

संगीत का महत्व (importance of music in hindi)

मुझे अपने संगीत से प्यार करने की आदत माता-पिता और दादा-दादी से मिली, क्योंकि मेरे पिता और दादा को संगीत सुनने का बहुत शौक था। धीमा संगीत हमेशा मेरे घर में सुबह से रात तक चलता है। मुझे संगीत रचनाओं के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन मैं आमतौर पर जब भी यात्रा करता हूं या अपने अध्ययन समय के दौरान संगीत सुनना पसंद करता हूं। सप्ताहांत में, हम नृत्य करते हैं, संगीत सुनते हैं या घर पर परिवार के साथ या किसी भी पसंदीदा स्थान पर पिकनिक पर संगीत खेलते हैं। संगीत मेरी आत्मा और आत्मा को छूता है और मुझे एहसास दिलाता है कि मुझे इस दुनिया में कोई समस्या नहीं है।

संगीत ने मुझे शांत मन, मानसिक संतुष्टि, मानसिक स्वास्थ्य दिया, मेरा एकाग्रता स्तर बढ़ाया, मेरे मन को बहुत सारे सकारात्मक विचारों से भर दिया और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मेरे दोस्त मेरे संगीत के कारण मेरी ओर आकर्षित होने लगे। मेरे पिता ने मुझसे कहा कि, हमेशा इस संगीत की मदद लो जब भी तुम जीवन में तंग आ जाओ, यह निश्चित रूप से आपको बाहर ले जाता है और आपको सफलता की ओर ले जाता है।

संगीत योग और ध्यान लगाने से भी बेहतरीन उपाय है क्योंकि यह शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ को संवारता है। यह हमारे कठिन समय में हमें शांति देता है और अच्छे समय में हमारी ख़ुशी को और बढाता है। इसे हम सदैव खुश रहने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। यह विद्यार्थियों के लिए भी लाभदायक होता है। यदि हम पढ़ाई के बाद अपना मनपसंद संगीत सुनते हैं तो हमने पढ़ा हुआ लम्बे समय तक याद रहता है। अतः हमें परीक्षाओं के समय इसे अवश्य सुनना चाहिए।

इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!