Sat. Jan 28th, 2023
    कोहली, तेंदुलकर

    हार्दिक पांड्या और केएल राहुल को प्रशंसकों से आलोचनाए सुनने को मिली क्योंकि उन्होने कॉफी विद करण जैसे चैट शो में सचिन तेंदुलकर की तुलना में विराट कोहली को महान बल्लेबाज बताया था। लेकिन इस शो के टेलिकास्ट होने के बाद जो हुआ, उसके बारे में अब पूरी दुनिया को पता है। पूर्व भारतीय गेंदबाज एस. श्रीसंत जो हाल बिग बॉस सीजन-12 के उपविजेता रहे थे , उन्होने भी इस बहस में भाग लिया है।

    कोहली की बल्लेबाजी और कप्तानी दोनो ही बहतरीन रही थी, क्योंकि भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में मैच जीतकर अपनी पहली द्विपक्षीय सीरीज जीती थी। जबकि भारतीय कप्तान की साख पर शायद ही कोई संदेह हो, क्योंकि प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में जहां तक मौजूदा फार्म की बात आती है वह सर्वश्रेष्ठ है, लेकिन मास्टर ब्लास्टर की तुलना में उनसे बेहतर होने की बहस अभी तक सुलझी नही।

    हार्दिक और राहुल बिलकुल भी नही झिझके और उन्होने कॉफी विद करण के चैट शो में विराट कोहली को सचिन से बेहतर बल्लेबाज बताया। लेकिन यहा पर श्रीसंत उनकी राय से अलग दिखे।

    https://twitter.com/strangerrr_18/status/1081926816384860160

    श्रीसंत ने हाल ही में कहा, “हर कोई उन्हे सचिन भाई के कहकर पुकारता है लेकिन मैं उन्हे सचिन पाजी के रूप में संबोधित करता हूं। मैं विराट का सम्मान करता हूं जो भी उन्होने अभी तक किया है उसके लिए, लेकिन सचिन पाजी को कभी बदला नही जा सकता और ना ही उनकी तुलना किसी पुराने या नही खिलाड़ी से नही की जा सकती। अगली 1000 पीढ़ी के लिए सचिन तेंदुलकर कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने मेरे जैसे छोटे क्रिकेटरों को आशा दी हो कि मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि मैं क्लब क्रिकेट खेल सकता हूं।”

    लेकिन विराट कोहली अबतक कई रिकॉर्ड तोड़ते आए है- उन्होने कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी तोड़े है जो सचिन तेंदुलकर ने अपने समय में बनाए थे। विराट कोहली इस समय अपनी करियर की सर्वश्रेष्ठ फार्म में चल रहे है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होने दूसरे वनडे मैच में अपने वनडे करियर का 39वां शतक लगाया था। और वह जल्द ही तेंदुलकर के बनाए हुए सभी रिकॉर्ड तोड़ने के करीब आ सकते है अगर वह इसी लय और फिटनेस में रहे।

    ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से मात देने के बाद, भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली द्विपक्षीय सीरीज जीती है। जिसके बाद अब भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 वनडे और 3 टी-20 मैचो की सीरीज खेलेगी। पहले वनडे मैच 23 जनवरी को खेला जाएगा।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *