Mon. Jun 24th, 2024
    श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना

    कोलंबो, 26 अप्रैल (आईएएनएस)| श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने शुक्रवार को कहा कि देश में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के लगभग 140 संदिग्ध आतंकवादी हैं और उनमें से 70 संदिग्धों को ईस्टर रविवार को हुए बम विस्फोटों के बाद गिरफ्तार किया जा चुका है।

    समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, यहां एक संवाददाता सम्मेलन में सिरिसेना ने देश से वैश्विक आतंकवादी नेटवर्क को खत्म करने की कसम खाई। उन्होंने कहा कि आईएस के शेष संदिग्धों को बहुत जल्द पकड़ा जाएगा।

    उन्होंने कहा, “मैं आईएस को श्रीलंका से खत्म कर दूंगा। हमारे पुलिस और सुरक्षा बल इसमें सक्षम हैं।”

    उन्होंने कहा कि आतंकवादी संगठन के खिलाफ लड़ाई में वे अन्य देशों से भी सहयोग लेंगे।

    सिरिसेना ने कहा कि रविवार को हमले करने वाले व्यक्ति की पहचान मोहम्मद जाहरान के रूप में हुई है, जिसकी मौत कोलंबो में शांगरी-ला होटल में बम विस्फोट में हो गई थी।

    उन्होंने कहा कि वह स्थानीय इस्लामिक संगठन नेशनल तौहीद जमात का सदस्य था, जिसे पहले हमलों के लिए जिम्मेदार माना गया था।

    सिरिसेना ने सुरक्षा अधिकारियों पर आरोप लगाया और अपना कर्तव्य नहीं निभाने वाले अधिकारियों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने का वादा किया।

    उन्होंने यह भी बताया कि बम हमलों से पहले खुफिया जानकारियों को गंभीरता से न लेने वाले पुलिस महानिरीक्षक पुजित जयसुंदरा आज (शुक्रवार) इस्तीफा दे देंगे।

    उन्होंने कहा कि जयसुंदरा और रक्षा सचिव हेमासिरी फर्नाडो ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में सुरक्षा विभाग को दोबारा गठित किया जाएगा। फर्नाडो ने गुरुवार को इस्तीफा दिया था।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *