Mon. Mar 4th, 2024
    श्रीलंकाई राष्ट्रपति

    श्रीलंका में ईस्टर रविवार को हुए आतंकी हमले के जांचकर्ताओं ने आईएसआईएस से जुड़े एक बड़े नेटवर्क को ध्वस्त कर दिया है। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने मंगलवार को आगाह किया कि आईएसआईएस के अधिक आतंकी हमलो की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है। रानिल विक्रमसिंघे ने सरकार से कहा कि “हम एक नए आतंकी रोधी कानून को लागू करने की योजना बना रहे हैं।”

    21 अप्रैल को श्रीलंका के आठ स्थानों पर हुए हमले में 250 से अधिक लोगो की मृत्यु हो गयी थी, जिसमे 42 विदेशी नागरिक थे। उन्होंने कहा कि “हमने हालातो को  सामान्य करने के लिए हर जरुरी कदम उठाया है लेकिन हमें इस बात को भी दिमाग में रखना चाहिए कि अभी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है क्योंकि यह वैश्विक अत्तंकवाद का मामला है।”

    रायटर्स से मंगलवार को एक सैन्य स्त्रोत ने कहा कि “जांचकर्ता ने 10 अन्य आतंकी हमले में शामिल संदिग्धों को हिरासत में लिया है। जांच के मुताबिक, आठ से दस अन्य लोग भी शामिल है जिन्होंने साजिशकर्ताओं की बैठक में भाग लिया था।

    पुलिस ने कहा कि “आतंकी हमले में शामिल हमलावरों और साजिशकर्ताओं की 40 अरब डॉलर की कुल संपत्ति को जब्त कर लिया गया है।” पुलिस प्रमुख चांदना विक्रमरत्ने ने कहा कि “हमले से जुड़े सही संदिग्ध और साजिशकर्ता या तो मर चुके है या हमारी हिरासत में हैं।”

    उन्होंने कहा कि “साजिशकर्ताओं के समूह में दो ऐसे लोग है जो बम बनाने के जानकार थे लेकिन वे दोनों मर चुके हैं। उन्होंने भविष्य में हमले के लिए विस्फोटक सामग्री को बचा कर रखा था और हमने सभी को जब्त कर लिया है।” श्रीलंका के विभागों के मुताबिक, मुल्क के दो इस्लामिक समूहों ने आतंकी हमले को अंजाम दिया था।

    आठ देशों के जांचकर्ता तफ्तीश में श्रीलंका के विभाग की मदद कर रहे हैं। इसमें अमेरिकी फ़ेडरल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन और इंटरपोल शामिल है। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने बीते सप्ताह कहा कि जांच की सभी सुई आईएसआईएस की इशारा करती है।

    श्रीलंका में सुरक्षा व्यवस्था बेहद मज़बूत कर रखी है। सरकारी इमारतों, स्कूलों, आलिशान होटलो और धार्मिक स्थलों पर सेना की तैनाती है। श्रीलंका के होटलो में बड़े स्तर पर बुकिंग कैंसिल की गयी है। अधिकारी आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में श्रीलंका में पर्यटकों के आगमन में 7.5 फीसदी की कमी आयी है। कई देशों ने अपने नागरिकों को संभावित आतंकी हमले के कारण श्रीलंका की यात्रा न करने की सलाह दी है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *