Sun. May 19th, 2024

    चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग एक दिवसीय भारत की यात्रा पर आयेंगे और उनके आगमन से पूर्व तमिलनाडु के महाबलीपुरम में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत कर दिया है। मुलाकात के स्थल पर भारत और चीन के राष्ट्रीय ध्वज फेहराये जायेंगे।

    न सिर्फ महाबलीपुरम बल्कि तमिलनाडु के हवाई अडडे पर भी शी के आगमन से पूर्व पूरे जोश से तैयारियां की जा रही है। चीनी राष्ट्रपति 11-12 अक्टूबर को चेन्नई की यात्रा करेंगे और यह प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी दूसरी अनौपचारिक मुलाकात है।

    इसके आलावा एअरपोर्ट को केले के पत्तो, फूलो के बगीचों और फलो से भरा जा रहा है। शी की भारत यात्रा से पूर्व चेन्नई के स्कूल के 2000 बच्चो ने शी जिनपिंग की तस्वीर के मास्क लगा रखे हैं और उनका शहर में इस्तकबाल करेंगे। दूसरी अनौपचारिक बैठक का आयोजन चेन्नई के महाबलीपुरम में किया जायेगा।

    इससे पहले दोनों नेताओं की पहली अनौपचारिक मुलाकात का आयोजन वुहान में बीते वर्ष 27 से 28 अक्टूबर को हुआ था। यह सम्मेलन दोनों पक्षों को द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्वता के मामले पर चर्चा जारी रखने के लिए एक अवसर मुहैया करेगा और भारत-चीन करीबी विकास साझेदारी पर विचारों को साझा करने का मौका देगा।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *