Sun. Jul 21st, 2024
    चीन और नेपाल

    चीन और नेपाल आगामी शी जिनपिंग की काठमांडू की दो दिवसीय दौरे के दौरान कई द्विपक्षीय संबंधो और मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग पर दस्तखत करेंगे। 12 से 13 अक्टूबर की यात्रा के दौरान शी नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के साथ मुलाकात करेंगे।

    नेपाली राष्ट्रपति मेहमान और उनके प्रतिनिधि समूह के स्वागत के लिए एक समारोह का आयोजन करेंगे। शी जिनपिंग ने नेपाल के प्रधानमन्त्री केपी शर्मा ओली के साथ प्रतिनिधि स्तर की अधिकारिक वार्ता का आयोजन करेंगे। काठमांडू की अधिकारिक यात्रा के दौरान नेपाल के अन्य आला मंत्री भी शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे।

    शी जिनपिंग भारत की यात्रा पर भी आयेंगे और यहाँ वह प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इस उनक अनौपचारिक यात्रा होगी जिसका आयोजन 11 और 12 अक्टूबर को किया जायेगा। मोदी और जिनपिंग व्यापक द्विपक्षीय मामलो पर चर्चा करेंगे और क्षेत्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मामले पर विचारो का आदान-प्रदान करेंगे।

    पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री इमरान खान और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को मुलाकात की थी और द्विपक्षीय संबंधो व संयुक्त हित के मामले पर चर्चा की थी। खान ने बीजिंग को दो दिवसीय यात्रा पर नेशनल पीपल्स कांग्रेस के चेयरमैन ली ज्हंशु से मुलाकात की थी और वह बीजिंग इंटरनेशनल होर्टीकल्चरल एग्जिबिशन के समापन समारोह में शामिल होंगे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *