Sun. Apr 21st, 2024
    donald trump and xi jinping

    बीजिंग, 19 जून (आईएएनएस)| चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने अपने अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के साथ फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं की यह बातचीत अमेरिकी राष्ट्रपति के आग्रह पर हुई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मंगलवार को फोन कॉल के दौरान, ट्रंप ने कहा कि वह इस महीने के आखिर में जापानी शहर ओसाका में आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान शी से मिलने और द्विपक्षीय संबंधों और आम चिंता के मुद्दों पर गहन चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं।

    ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी पक्ष चीन के साथ अपने आर्थिक और व्यापार सहयोग को महत्व देता है और उम्मीद करता है कि दोनों पक्षों की टीमें वार्ता कर सकती हैं, और जल्द से जल्द मौजूदा विवाद को हल करने का एक तरीका खोज सकती हैं।

    ट्रंप ने कहा कि उनका मानना है कि पूरी दुनिया अमेरिका और चीन के एक समझौते पर पहुंचने की उम्मीद कर रही है।

    वहीं, शी ने कहा कि चीन-अमेरिका संबंधों में हाल ही में कुछ कठिनाइयां आई हैं, जो किसी के हित में नहीं है।

    शी ने कहा कि दोनों पक्षों को पारस्परिक सम्मान और लाभ के आधार पर चीन-अमेरिका संबंधों को समन्वय, सहयोग और स्थिरता के साथ आगे बढ़ाना चाहिए।

    चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि वह मौलिक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए ओसाका में ट्रंप से मिलने के लिए तैयार हैं।

    बातचीत के बाद, ट्रंप ने ट्वीट किया, “राष्ट्रपति शी के साथ मेरी फोन पर अच्छी बातचीत हुई है। जापान में जी-20 में अगले हफ्ते हमारी बैठक होगी। हमारी बैठक से पहले हमारी टीमें बातचीत शुरू करेंगी।”

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *