शिक्षक दिवस पर भाषण

speech on teachers day in hindi
bitcoin trading

शिक्षक दिवस (5 सितम्बर) छात्रों के लिए बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह वह दिन होता है जब छात्र विशेष रूप से आगे आते हैं और अपने शिक्षकों का आभार व्यक्त करते हैं।

इस प्रकार शिक्षक दिवस समारोह छात्रों में उत्साह का एक बड़ा कारण बनता है। और अब जब वह दिन आसपास है, तो मुझे यकीन है कि आपके दिमाग में कुछ विचार अवश्य होंगे, लेकिन आपके शिक्षक के लिए लिखे गए अच्छे नोट के बिना दिन अधूरा है।

शिक्षक दिवस पर भाषण, teachers day speech in hindi – 1

सम्मानित शिक्षकों और मेरे प्यारे साथियों को सुप्रभात। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इतनी बड़ी भीड़ का आज यहाँ जुटने का एक कारण है। हम आज शिक्षक दिवस मनाने के लिए और शिक्षकों हमारे और देश के भविष्य को बनाने के उनके कठिन प्रयासों के लिए हमारी हार्दिक श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्रित हैं।

आज 5 सितंबर है और इस दिन हम हर साल बहुत खुशी, खुशी और उत्साह के साथ शिक्षक दिवस मनाते हैं। सबसे पहले मैं इस महान अवसर पर मुझे भाषण देने का इतना बड़ा अवसर देने के लिए अपने कक्षा शिक्षक का धन्यवाद करना चाहूंगा। मेरे प्यारे दोस्तों, आज शिक्षक दिवस के अवसर पर, मैं अंग्रेजी में अपने जीवन में शिक्षकों के महत्व पर भाषण देना चाहूंगा।

5 सितंबर को हर साल पूरे भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। दरअसल 5 सितंबर को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती है, जो एक महान विद्वान और शिक्षक थे। अपने बाद के जीवन में पहले वे भारतीय गणतंत्र के उपाध्यक्ष और फिर भारतीय गणतंत्र के राष्ट्रपति बने।

देश भर के छात्र इस दिन को अपने शिक्षकों के सम्मान के लिए मानते हैं। यह सही मायने में कहा जाता है कि शिक्षक हमारे समाज की रीढ़ की हड्डी हैं। वे छात्रों के पात्रों के निर्माण में एक महान भूमिका निभाते हैं और उन्हें भारत के एक आदर्श नागरिक बनने के लिए आकार देते हैं।

शिक्षक अपने बच्चों की तरह ही छात्रों को बहुत सावधानी और ईमानदारी से पढ़ाते हैं। यह अच्छी तरह से कहा जाता है कि शिक्षक माता-पिता से महान होते हैं। माता-पिता एक बच्चे को जन्म देते हैं जबकि शिक्षक उसके चरित्र को आकार देते हैं और भविष्य को उज्ज्वल बनाते हैं।

इस प्रकार हम उन्हें कभी नहीं भूलते और अनदेखा करते हैं, हम हमेशा उनका सम्मान करते हैं और उनसे प्यार करते हैं। हमारे माता-पिता हमें प्यार और गुणवत्ता देखभाल देने के लिए जिम्मेदार हैं लेकिन हमारे शिक्षक पूरे भविष्य को उज्ज्वल और सफल बनाने के लिए जिम्मेदार हैं। वे हमें अपने निरंतर प्रयासों के माध्यम से हमारे जीवन में शिक्षा के महत्व को जानते हैं।

वे हमारे लिए प्रेरणा के स्रोत हैं जो हमें आगे बढ़ने और सफलता पाने में मदद करते हैं। वे हमें दुनिया भर की महान हस्तियों का उदाहरण देकर अध्ययन की ओर प्रेरित करते हैं। वे हमें इतना मजबूत बनाते हैं और जीवन की किसी भी बाधा को झेलने के लिए तैयार करते हैं। वे असीम ज्ञान और बुद्धि से परिपूर्ण हो जाते हैं जिसके उपयोग से वे हमारे जीवन का पोषण करते हैं।

मेरे प्यारे दोस्तों, आइए एक साथ कहें कि हमारे सम्मानित शिक्षक हम हमेशा आपके लिए आभारी हैं, जो आप हमारे लिए करते हैं ’। मेरे प्यारे दोस्तों, हमें हमेशा अपने शिक्षकों के आदेशों का पालन करना चाहिए और भारत के योग्य नागरिक होने के लिए उनकी सलाह का पालन करना चाहिए।

धन्यवाद

शिक्षक दिवस पर भाषण, speech on teachers day in hindi -1

सभी अध्यापको और प्यारे छात्रों को सुप्रभात – सभी को हार्दिक बधाई!

शिक्षक हमारे जीवन का बहुत अभिन्न हिस्सा हैं और उन्हें अपने प्रयासों और कड़ी मेहनत के लिए पुरस्कृत करने की आवश्यकता है। इसलिए इस विद्यालय के प्रधानाचार्य के रूप में मैं यहाँ आपके सामने शिक्षक दिवस समारोह पर भाषण देने के लिए उपस्थित हूँ।

दिनांक, यानी 5 सितंबर को सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के रूप में चिह्नित किया गया है और इस प्रकार, आज हम उनके स्मरणोत्सव पर शिक्षक दिवस मनाते हैं। दुनिया भर में आप जैसे छात्र इस दिन को बहुत खुशी और खुशी के साथ मनाते हैं। आप सभी अपने शिक्षकों को उपहार और मिठाई देते हैं क्योंकि आप सभी उनके प्रयासों और काम के लिए उनका सम्मान करते हैं। शिक्षक पूरे दिन सिखाते हैं और अपने छात्रों को अपने जीवन में कुछ हासिल करने और महान ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए अपने जीवन में हर चीज की उपेक्षा करते हैं।

शिक्षक बनना कोई आसान काम नहीं है, अपने छात्रों को पूरे दिन कुर्सी पर बैठे बिना पढ़ाना और अपनी ताकत और कमजोरियों को समझना और फिर उसे सही तरीके से चमकाना। अपने असाइनमेंट और रजिस्टर की जांच करना और यहां तक ​​कि उन्हें सही समय पर सभी को पूरा करने के लिए घर वापस ले जाना, यही एक शिक्षक एक छात्र के जीवन में योगदान देता है। वे घर वापस आते हैं और अगले दिन के लिए व्याख्यान तैयार करते हैं और विभिन्न तरीकों को भी तैयार करते हैं ताकि हर छात्र अवधारणा से अच्छी तरह से वाकिफ हो।

यह छात्रों के समग्र विकास में मदद करता है और वे सही और उचित तरीके से अध्ययन करने के लिए प्रेरित होते हैं। एक छात्र के रूप में कुछ परिस्थितियों में आप नाराज़ हो जाते हैं जब आपका शिक्षक आपको डाँटता है, लेकिन आप सभी को यह समझना चाहिए कि वे आपको एक चालाक इंसान बनाने के लिए डांटते हैं और आप जीवन में उन गलतियों को दोबारा नहीं दोहराते हैं। वे यह सब आपके अच्छे और आपके सफल करियर के लिए करते हैं।

क्या आपने कभी महसूस किया है कि आपके शिक्षक को इतनी मेहनत करने के बदले में क्या मिलता है? उत्तर कुछ भी नहीं है; वे खुश हो जाते हैं जब वे आपको जीवन में सफलता प्राप्त करते हुए देखते हैं। यह उनके लिए वह क्षण होता है जब उन्हें लगता है कि उनकी सारी मेहनत, जो उन्होंने अपने छात्रों में लगाई है, हासिल की है। यह एक कहावत है कि “जब हम एक पौधा उगाते हैं और उसका पोषण करते हैं और जब वह बढ़ता है तो यह हमें खुश करता है”, उसी तरह शिक्षक आपको गर्व महसूस करते हैं जब वे आपको सफल करियर बनाते हुए देखते हैं।

शिक्षक केवल अपने विचारों और ज्ञान के माध्यम से न केवल एक छात्र, बल्कि पूरी पीढ़ी का जीवन बनाते हैं। यदि हम एक महान शिक्षक प्राप्त करते हैं, तो आप विद्यार्थी के रूप में उन्हें अपना पूरा जीवन कभी नहीं भूल सकते क्योंकि आप इस तथ्य को महसूस करते हैं कि आज आप जो कुछ भी हैं वह सब उस कड़ी मेहनत और प्रेरणा के कारण है जो उन्होंने आपके बढ़ती उम्र में थी।

मुझे उम्मीद है कि मेरे भाषण ने आपको अपने शिक्षकों का हमेशा सम्मान करने के लिए प्रेरित किया है क्योंकि वे आपके गुरु हैं जिनके बिना आप अपने जीवन में कुछ भी हासिल नहीं कर सकते हैं और हमेशा याद रखें कि शिक्षक आपके दूसरे माता-पिता हैं जो आपके और सभी के जीवन में एक मार्गदर्शक प्रकाश हैं।

आप सभी को धन्यवाद!

शिक्षक दिवस पर भाषण, speech on teachers day in hindi -2

माननीय प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, टीचर्स और डियर स्टूडेंट्स – सभी को हार्दिक बधाई!

इस विद्यालय के पूर्व छात्रों के रूप में मैं आपके सामने शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर शिक्षकों के महत्व पर एक भाषण प्रस्तुत करने के लिए उपस्थित हूँ। शिक्षक किसी भी समाज की रीढ़ हैं चाहे वह भारत हो या विश्व। मुझे लगता है कि आप मुझ पर विश्वास करेंगे कि हमने अपने जीवन में जो कुछ भी हासिल किया है वह सब हमारे शिक्षकों की वजह से है।

एक शिक्षक का काम बहुत चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि वे न केवल पढ़ाते हैं बल्कि उन्हें अपना होमवर्क करने की भी आवश्यकता होती है जिसमें आपके रजिस्टर और पिन की जाँच करना शामिल होता है जो आपके द्वारा की गई हर गलती की ओर इशारा करता है। यह काम बहुत चुनौतीपूर्ण और जिम्मेदार हो जाता है। यदि किसी शिक्षक की नज़र एक भी गलती को पकड़ने में सक्षम नहीं है, तो आप सभी फिर से वही गलती करेंगे। अपनी गलतियों को सुधारने के लिए शिक्षक को बहुत सतर्क रहने की जरूरत है।

यह ठीक ही कहा गया है कि हमारे जीवन में पहले शिक्षक हमारे माता-पिता हैं, उनके लिए माध्यमिक स्कूलों में शिक्षक हैं जो स्कूल और छात्रों के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करते हैं। वे वही हैं जो हमारी कमजोरियों को समझते हैं और समझते हैं और उन समस्याओं को दूर करने के लिए अपना सारा प्रयास करते हैं। हमें अपने जीवन के हर चरण में शिक्षकों की आवश्यकता है चाहे वह स्कूलों में हो या कॉलेजों में।

शिक्षक की भूमिका वह है जिसे कोई नहीं समझ सकता है। उन्होंने हमें कभी नहीं बताया कि वे अपने जीवन में कुछ मुद्दों का सामना कर रहे हैं। एक बार जब वे कक्षाओं में प्रवेश करते हैं तो यह उनके और हमारे बस की बात है। उन्होंने हमेशा अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को अलग रखा है और उन्होंने कभी भी अपनी समस्याओं को हमारी पढ़ाई और शिक्षा में बाधा नहीं बनने दिया।

वे इस हद तक ज्ञान प्रदान करते हैं कि प्रत्येक छात्र एक आसान और परिष्कृत तरीके से अवधारणा को समझता है। वे हमें बेहतर इंसानों में ढालते हैं कि कभी-कभी हमारे माता-पिता भी हमारी काउंसलिंग करने में असफल हो जाते हैं और वे भी शिक्षकों के पास जाकर हमें सही तरीके से सलाह देते हैं। हमारे शिक्षक हमेशा हमारे संदेह को समझने के लिए एक अतिरिक्त मील चले गए हैं जब तक कि हम अवधारणा को कोर तक नहीं समझते हैं।

वे दुनिया भर की सभी घटनाओं से खुद को अपडेट रखते हैं ताकि वे उन चीजों को हमारे साथ साझा कर सकें। शिक्षक अपना पूरा जीवन हम पर व्यतीत करते हैं और वे बदले में कुछ नहीं मांगते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि हम जो कुछ भी हमारे लिए कर रहे हैं उसके लिए अपने शिक्षकों की प्रशंसा और सराहना करें। शिक्षक दिवस उन्हें यह समझाने का सही अवसर है कि वे हमारे लिए क्या मायने रखते हैं और वे कितने महत्वपूर्ण हैं जिनके बिना हमारा जीवन निरर्थक होता। वे आत्मा का मार्गदर्शन कर रहे हैं, जो बदले में कभी भी कुछ भी नहीं चाहते हैं लेकिन हमारे लिए प्रार्थना करते हैं ताकि हम अच्छे इंसान बन सकें और सफल करियर हासिल कर सकें।

इस प्रकार, उन्हें हमारी ओर से अच्छी तरह से अध्ययन करने की आवश्यकता है जो बदले में हमें लाभ पहुंचाएगा। हमें जो कुछ उन्होंने हमारे लिए किया है उसके लिए उनके चेहरे पर मुस्कान लाने की जरूरत है। इसलिए अपने जीवन में शिक्षकों का सम्मान और महत्त्व देना हमेशा याद रखें।

आप सभी को धन्यवाद!

शिक्षक दिवस पर भाषण, teachers day speech in hindi -3

शिक्षक दिवस के अवसर पर, मैं कुणाल गुप्ता हमारे प्रिय शिक्षकों पर एक भाषण प्रस्तुत करने के लिए यहाँ हूँ!

हर कोई इस तथ्य से सहमत होगा कि शिक्षक दिवस हमारे जीवन में रोमांचक दिनों में से एक है और हम छात्रों को हमारे शिक्षकों की तरह सिखाने और व्यवहार करने का अवसर मिलता है। यहाँ हमारे कई छात्र खड़े हैं जो कक्षाओं में पढ़ाने के लिए साड़ी पहनकर आते हैं और उसी तरह से काम करते हैं जैसे हमारे शिक्षक करते हैं।

हमारे शिक्षकों को आज छुट्टी मिलती है और उनके परिवार और दोस्तों के साथ दिन का आनंद लेने का मौका होता है, क्योंकि पूरे साल वे जीवन में अपने व्यक्तिगत मुद्दों को भूलकर हमारे साथ अपना समय बिताते हैं।

हम सभी जानते हैं कि ‘शिक्षक’ शब्द को परिभाषित करना मुश्किल है। वे न केवल हमें सही रास्ते पर ले जाते हैं बल्कि हमें यह समझने में भी मदद करते हैं कि कौन सा करियर चुनना है क्योंकि वे हमें इस दुनिया में किसी और से ज्यादा समझते हैं। वे हमारे समग्र चरित्र और व्यक्तित्व का विकास करते हैं जो हमें आश्वस्त व्यक्ति बनाते हैं और हमारे जीवन में हर तरह की समस्या से निपटने की ताकत प्रदान करते हैं।

शिक्षक दूसरे माता-पिता की तरह होते हैं, जो हमारे जीवन पर अच्छा प्रभाव डालते हैं और जब भी हमें उनकी आवश्यकता होती है वे हमेशा एक समस्या से बाहर निकलने में हमारी मदद करने के लिए वहां मौजूद रहते हैं। हम सभी ने किसी न किसी दिन अपने शिक्षकों की नकल की है क्योंकि हम उन्हें अपना आदर्श मानते हैं क्योंकि वे हमें वह सब कुछ प्रदान करते हैं जो हमें खुद को एक अच्छा व्यक्तित्व बनाने के लिए चाहिए।

प्रत्येक शिक्षक के पास कुछ गुण होते हैं:

वे छात्रों के साथ बातचीत करते हैं: सहभागिता हमारे और शिक्षकों के बीच एक सेतु बनाती है। जब भी हम कम महसूस करते हैं हम हमेशा अपने शिक्षकों के बारे में सोचते हैं और बातचीत हमें उन भावनाओं को दूर करने में मदद करती है। वे न केवल हमारे विषयों के बारे में ज्ञान प्रदान करते हैं बल्कि वे अपने जीवन के अनुभवों को भी साझा करते हैं जो हमें अपने जीवन का विश्लेषण करने और उसी सलाह को लागू करने में मदद करते हैं।

प्रेरणा और उत्साह: यहां सभी शिक्षक इस बात से सहमत होंगे कि जब भी वे कक्षाओं में प्रवेश करते हैं तो वे हमेशा एक उज्ज्वल मुस्कान और ऊर्जा से भरे होते हैं जो हमें दिन भर प्रेरित और सक्रिय रखता है। हम अपने शिक्षकों की प्रशंसा करते हैं और उनके जैसा बनने की कोशिश करते हैं।

कड़ी मेहनत और समर्पण: शिक्षक हम सभी के लिए एक प्रेरणा हैं। हमारे प्रति उनकी प्रतिबद्धता जो हमें बढ़ने देती है और हम पर उनका विश्वास है कि हम अच्छे अंक प्राप्त करेंगे, हमें अपने आप पर विश्वास करते हैं और हमें समर्पण के साथ अध्ययन करते हैं क्योंकि हमें लगता है कि हमने अपने शिक्षकों पर विश्वास नहीं तोड़ने दिया।

अंत में मैं अपने सभी शिक्षकों को उन कठिन परिश्रम के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा जो उन्होंने हमारे ऊपर लगाए हैं जो हमें एक सही तरीके से बढ़ने में मदद करता है। शिक्षक आप सभी हमारे मार्गदर्शक बल हैं जिन्होंने हमें गिरने नहीं दिया और हमें यह एहसास दिलाया कि हर असफलता के बाद सफलता हमारी प्रतीक्षा कर रही है इसलिए हमें अपने जीवन में हार नहीं माननी चाहिए।

धन्यवाद!

शिक्षक दिवस पर भाषण हिंदी में, teachers day speech in hindi language -4

गुड मॉर्निंग आदरणीय प्रधानाचार्य, वाइस प्रिंसिपल, सहयोगियों और मेरे प्रिय छात्रों!

हमारे शिक्षकों की ओर से धन्यवाद भाषण देने के लिए मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। आज 5 सितंबर का दिन मेरे और मेरे सभी सहयोगियों के लिए एक रोमांचक दिन है। मैं आज आप सभी का इस हर्षोल्लास से स्वागत करता हूं क्योंकि हम डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती मनाते हैं जो एक महान विद्वान और महान शिक्षक थे।

मेरे प्यारे छात्रों, मैं बहुत खुशी के साथ आपको धन्यवाद दूंगा कि हम सभी के लिए एक अद्भुत नाटक और नृत्य प्रस्तुत किया और पूरे दिन हमारा मनोरंजन किया। वर्षों से शिक्षकों ने छात्रों के साथ कुछ अद्भुत यादें बनाई हैं। हम आपके प्रति आपकी कृतज्ञता का सम्मान करते हैं।

शिक्षक न केवल ज्ञान के कारण महान शिक्षक बनते हैं बल्कि आप छात्र हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप हमें समझाते हैं कि हम कौन हैं और हम आपसे क्या मतलब रखते हैं। हम भी कुछ अवसरों पर गलतियाँ करते हैं, लेकिन आप सभी को उन गलतियों का एहसास करने में हमारी मदद करते हैं। कभी-कभी हम आपकी ताकत को कम आंकते हैं लेकिन आप सभी ने आज हमें यह साबित कर दिया है कि यहां मौजूद हर छात्र के अंदर कुछ न कुछ क्षमताएं छिपी हैं।

कुछ परिस्थितियों में हम आपको आपकी गलतियों के लिए हड़काते हैं या डांटते हैं लेकिन यह कभी नहीं सोचते कि हम आपसे नफरत करते हैं लेकिन हम ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि हम सभी आपसे प्यार करते हैं और आपको आगे की चुनौतियों के लिए एक इंसान के रूप में तैयार करना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि आप सभी सफलता की सीढ़ी चढ़ें और कभी पीछे मुड़कर न देखें। हमारे सुख और दुःख आप सभी के साथ जुड़े हुए हैं। जब आप दुखी होते हैं तो हम भी दुखी महसूस करते हैं और उस क्षण में हम चाहते हैं कि आप उठें और उन उदाहरणों से लड़ें और कभी भी हार न मानें।

हम अध्ययन या पाठ्येतर गतिविधियों में वर्षों से आपकी उपलब्धियों पर गर्व महसूस करते हैं। हम समझते हैं कि हर व्यक्ति की अलग-अलग क्षमताएं होती हैं और हम आपकी गलतियों को इंगित करके उसे खोजने में आपकी मदद करते हैं ताकि आपको एहसास हो जाए कि आप जीवन में कहां गलत हो रहे हैं। आपकी मीठी यादें और हमारे प्रति इशारे हमेशा हमारे दिलों में बने रहेंगे।

हम आप सभी को हमेशा सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे जिसके माध्यम से आप सफलता प्राप्त करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप जीवन में किसी भी बिंदु पर विफल हो जाते हैं, तो हमेशा मेरे कहने को याद रखें कि “हर सूर्यास्त के बाद सूर्योदय होगा”। असफलताएं आपको हमेशा मजबूत बनाएंगी और आपकी कमजोरियों को भूल जाएंगी। हमेशा एक रवैया कभी न दें।

इस बिंदु पर मैं आपको एक सलाह दूंगा कि मेरे प्रिय छात्र हमेशा खुद को एक अच्छे इंसान के रूप में देखें और सही दृष्टिकोण विकसित करें। यह कभी न भूलें कि आपको हमेशा उन लोगों का सम्मान और आभार प्रकट करना चाहिए जो आपके जीवन में आपकी मदद करते हैं। कभी भी नकारात्मक सोच को अपने व्यक्तित्व को प्रभावित न करें क्योंकि यह आपको हमेशा गलत रास्तों पर ले जाती है। सभी मनुष्यों के प्रति दयालु और निष्पक्ष रहें और हमेशा ईश्वर से प्रार्थना करें कि वह आपको सही रास्ते पर मार्गदर्शन करें जिससे आप महानता, आशावादी सोच और मूल्यों को प्राप्त कर सकें।

अपने सहयोगियों की ओर से मैं आप सभी को एक हर्षित दिन के लिए धन्यवाद देता हूं कि आप सभी ने हमारे लिए एक साथ काम किया है और आपके भविष्य के जीवन के लिए आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं। भगवान आप सबको आशीर्वाद दें!

आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग / 5. कुल रेटिंग :

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here