Wed. Jul 24th, 2024
    शशिकांत दास

    मंगलवार को RBI के गवर्नर ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए अचानक इस्तीफा दे दिया। उन्होंने यह पद पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के बाद ग्रहण किया था एवं अभी उन्हें गवर्नर बने दो ही साल हुए थे।

    उनके इस्तीफे के बाद पूर्व वित्त सचिव शक्तिकांत दास को नया गवर्नर बनाया गया है। वे इस पद पर अगले तीन सालों के लिए कार्यरत होंगे।

    कौन हैं शक्तिकांत दास ?

    शक्तिकांत पूर्व वित्त सचिव हैं एवं वित्त आयोग के मुख्य सदस्य रहे हैं। वे पिछले साल ही इस पद से सेवानिवृत हुए थे। सरकार के आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास को देश के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक मान जाता है एवं वे प्रधानमंत्री मोदी के भरोसेमन्द व्यक्ति हैं।

    वित्त मंत्रालय सचिव के साथ साथ उन्होंने भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के जॉइंट सेक्रटरी, तमिलनाड़ु सरकार के स्पेशल कमिश्नर और रेवेन्यू कमिश्नर, इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के सेक्रटरी एवं कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है।

    उन्होंने नोटबंदी के फैसले में भी अहम भूमिका निभायी थी। नोट बदलवाने आये लोगों के अंगूठों पर स्याही लगाने वाला मत भी इन्होने ही दिया था। नोटबंदी के समय उन्होंने नियमों को लेकर कई कांफेरेंसस की थी एवं कई मुख्य फैसले भी लिए थे। इन कारणों के चलते वे नोटबंदी के समय एक मशहूर चेहरे बन गए थे।

    उर्जित पटेल के अचानक पद छोड़ने की वजह :

    RBI के 24वें गवर्नर उर्जित पटेल ने मंगवार को अचानक अपना पद छोड़ने की वजह कुछ व्यक्तिगत कारणों को बतायी लेकिन माना जा रहा है की इसकी वजह उनके एवं केंद्र सरकार के बीच कुछ मतभेद थे।

    हालांकि, पिछले दिनों आरबीआई की बोर्ड बैठक के बाद खबर आई थी कि सरकार और उर्जित पटेल के बीच चीजें ठीक हो गई हैं, लेकिन सोमवार को अचानक उन्होंने इस्तीफा दे दिया जिससे यह निश्चित हुआ है की उनके एवं सरकार के बीच कुछ अनबन थी किसके चलते उन्होंने इस्तीफा दिया है।

    गवर्नर चुने जाने पर लोगों की प्रक्रिया :

    RBI के 25वें गवर्नर चुने जाने पर लोग उनकी शिक्षा पर सवाल उठाने लगे। बहुत से लोगों ने ट्वीट करके उनके ऊपर व्यंग किये।

    लोग ट्वीट रहे हैं की पिछले सभी गवर्नर ने इकोनॉमिक्स से स्नातक किया है लेकिन उन्होंने इतिहास से तो यह उन्हें इसके लिए योग्य नहीं बनाता। दुसरे लोग कह रहे हैं कि यह प्रधानमंत्री मोदी की चमचागिरी कि वजह से गवर्नर से बने हैं।

    निचे लोगों के कुछ ट्वीट देखिये उनका क्या क्या कहना है :

    https://twitter.com/ARanganathan72/status/1072527121510211585

    https://twitter.com/acjoshi/status/1072534636201422848

    इतना ही नहीं कुछ लोग शक्तिकांत दास की पहले की ट्वीट दिखाकर उन्हें अयोग्य बता रहे हैं :

    लोग जब से वह गवर्नर घोषित हुए हैं तबसे उन्हें अयोग्य भी बता रहे हैं एवं उनकी शैक्षिक योग्यता पर भी सवाल उठा रहे हैं। वे पूछ रहे हिं की इतिहास विषय में MA करने वाला व्यक्ति कैसे RBI का गवर्नर बन सकता है।

    असलियत यह है की ऐसा कहीं नहीं लिखा है की RBI के गवर्नर बन्ने के लिए व्यक्ति को इकोनॉमिक्स से स्नातक करना है। अतः दास गवर्नर बनने के पूरी तरह से योग्य हैं एवं पहले वित्त मंत्रालय के सचिव रह चुके हैं जिससे वे RBI संभालने के योग्य भी हैं।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *