Tue. Jun 18th, 2024
    sharad-pawar

    एनसीपी के प्रमुख शरद पवार चाहते हैं उनकी पार्टी राज्य के विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दे जो इस साल महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा होने के बाद होंगे।

    पवार ने शनिवार को मुंबई में विधायको, सांसदों और जिला अध्यक्ष के साथ एक बैठक रखी जो उनकी योजना का हिस्सा थी। लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों को भी वहां उपस्थित रहने को कहा गया। एक पार्टी के नेता ने कहा,” पवार चाहते हैं आम चुनाव में पार्टी का अच्छा प्रदर्शन हो और राज्य में बड़े मुद्दें हैं खासतौर पर सूखे का मुद्दा का आकलन किया जाए।

    पवार महाराष्ट्र में 29 अप्रैल को समाप्त होने वाले लोकसभा चुनाव के बाद सुखा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा भी करेंगे।

    एनसीपी नेता ने कहा, एनसीपी प्रमुख का मानना हैं की सुखा ग्रामीण क्षेत्रों में चुनावी मुद्दा बन सकता हैं जो राज्य की 288 विधानसभा सीटों की आधी हैं।

    एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा,”सुखा गंभीर हो गया हैं। बैठक में इस पर चर्चा की गई और फैसला किया गया कि प्रभावित लोगों की मदद कैसे की जाए।”

    एनसीपी 2014 लोकसभा चुनाव में केवल चार सीटों पर जीत दर्ज की थी। 2009 में, यह 9 सीटे जीती थी। जबकि 2004 विधानसभा चुनाव में एनसीपी 71 सीटे जीत कर राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी जो कांग्रेस से दो अधिक थी। कांग्रेस एनसीपी गठबंधन जिसने राज्य में 15 सालों तक शासन किया, 2014 के विधानसभी चुनाव से पहले अलग हो गए, लोकसभा चुनावों में शिकस्त के बावजूद।

    दोनों ही पार्टियां अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रही हैं। वे लोकसभी चुनाव एक साथ लड़ रहे हैं और विधानसभा चुनाव तक गठबंधन को जारी रखने की उम्मीद कर रहे हैं। तीसर एनसीपी नेता ने कहा,”हम अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं, जो पार्टी के लिए एक बढ़ावा के रूप में आता हैं।”

    2014 में बुरी तरह हार ने के बावजूद, एनसीपी ने उसी साल के विधानसभा चुनाव में 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी। अगर हम आम चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो, हम आगामी विधानसभा में वापस उसी स्थिति में होंगे।

     

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *