Thu. Feb 9th, 2023
    शबाना आज़मी और महेश भट्ट ने की 'अर्थ' रीमेक के ऊपर बात

    सभी प्रतिष्ठित भूमिकाओं में से शबाना आज़मी (Shabana Azmi) ने जो भूमिका निभाई है, उसमे सुपर-आइकॉनिक के रूप में सामने आई महेश भट्ट (mahesh bhatt) की फिल्म ‘अर्थ’ में उनकी सुनसान पत्नी की भूमिका। शबाना ने खुद कहा था कि इस फिल्म ने उनके करियर के आकार को बदल दिया था। और अब ऐसा सुनने में आया है कि अभिनेत्री रेवती 1984 की क्लासिक की रीमेक का निर्देशन करेंगी, जिसे महेश भट्ट ने निर्देशित किया था। और शबाना की भूमिका मशहूर और काबिल अभिनेत्री स्वरा भास्कर निभाएंगी।

    जब बॉलीवुड हंगामा ने इस खबर के बारे में शबाना आज़मी की राय मांगी तो अनुभवी अभिनेत्री ने कहा-“यह नकल नहीं बल्कि एक व्याख्या होनी चाहिए। क्लासिक्स रीमेक के लिए खुद को उधार देते हैं। आज के समय में यह कठिन है क्योंकि सभी के पास तुलना करने के लिए मूल आसानी से उपलब्ध है। इसलिए ये फ्रेम टू फ्रेम कॉपी नहीं होनी चाहिए। स्वरा की बात करें तो वह एक बुद्धिमान अभिनेत्री हैं। अपने किरदार के लिए उनकी अपनी व्याख्या होगी।”

    Image result for Shabana Azmi Arth

    महेश भट्ट इस तथ्य से बहुत खुश हैं कि उनकी आइकोनिक फिल्म का रीमेक बनाया जा रहा है। ये याद करते हुए कि फिल्म ने उनकी ज़िन्दगी को कैसे बदल दिया, उन्होंने कहा-“फ्लॉप्स की एक कड़ी के बाद ‘अर्थ’ मेरे जीवन में आई। ‘अर्थ’ पुरुष-महिला संबंध पर एक व्यक्तिगत बयान था जिसने हमारी फिल्म उद्योग के भीतर पारंपरिक शक्ति केंद्रों के विश्वास को चकनाचूर कर दिया था कि बॉक्स ऑफिस पर केवल एक निश्चित प्रकार का सूत्र काम करता है।”

    क्या महेश को कभी उम्मीद थी कि फिल्म इतनी आइकॉनिक बनेगी? उन्होंने कहा-“मैंने इस दृढ़ विश्वास पर ‘अर्थ’ बनाई थी कि कोई भी फिल्म जो फिल्म निर्माता के दिल से उत्पन्न होती है, अनिवार्य रूप से आम जनता से जुड़ती है। और इसके हिट होने से उद्योग को झटका लगा, लेकिन मुझे नहीं। मुझे याद है कि भारत ने उसी दिन क्रिकेट विश्व कप जीता था जिस दिन ‘अर्थ’ को हिट घोषित किया गया था।”

    Image result for Shabana Azmi Arth

    “मुझे याद है कि मैं दिल्ली में प्लाजा सिनेमा में शुक्रवार को फिल्म देख रहा था जब यह रिलीज हुई थी। हम तनाव में थे, क्योंकि यह उस तरह का मनोरंजन नहीं था जिसकी जनता आदि थी। वह दृश्य जहाँ सुनसान पत्नी शबाना आज़मी अपने पति कुलभूषण खरबंदा को अस्वीकार कर देती है और उससे दूर चली जाती है, इसको इस कट्टर जन-मनोरंजन थिएटर में तथाकथित फ्रंट-बेंचर्स से एक स्टैंडिंग ओवेशन मिला था। मुझे तभी पता चल गया था कि हमारी फिल्म हिट थी।”

    इस फिल्म में स्मिता पाटिल का किरदार जैकलीन फर्नांडिस निभा रही हैं।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *