Sun. May 19th, 2024
    शबाना आज़मी: कास्टिंग निर्देशक आज की फिल्ममेकिंग प्रक्रिया में बहुत बड़ी भूमिका निभा रहे हैं

    शबाना आज़मी पिछली रात को मुंबई में आयोजित एक समारोह में अपने पति जावेद अख्तर के साथ पहुंची जहाँ उन्होंने भारतीय सिनेमा के बारे में विस्तार से बातें की। उन्होंने कहा-“मुझे लगता है कि भारतीय सिनेमा एक बदलाव के दौर से गुजर रहा है क्योंकि लोगो को अहसास हो रहा है कि कंटेंट ही राजा है। फिल्ममेकर लेखन की तरफ बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।”

    आज़मी ने बताया कि कैसे कास्टिंग निर्देशक, फिल्ममेकिंग की प्रक्रिया में बहुत बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। उनके मुताबिक, “मुझे इस बात पर खुशी महसूस होती है कि अभिनय का स्तर एक अलग मुकाम पर पहुँच गया है क्योंकि लोग कास्टिंग निर्देशकों के महत्व को समझ रहे हैं। यहां तक कि अगर किसी अभिनेता को एक फिल्म में केवल दो पंक्तियों को वितरित करना है, तो कास्टिंग निर्देशक यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि अभिनेता स्क्रीन पर विश्वसनीय दिखें। पहले ऐसा कभी नहीं होता था।”

    Related image

    “ऐसे अभिनेता थे जो कुछ भूमिकाओं में टाइपकास्ट हो जाते थे लेकिन अब वास्तव में अच्छे अभिनेता लाए जा रहे हैं। तो, मुख्य अभिनेताओं को भी उनसे अपना काम ईमानदारी से करने की प्रेरणा मिलती है।”

    आजमी के पति, कवि-गीतकार-लेखक जावेद अख्तर भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। उन्होंने आज इंडस्ट्री में किए जा रहे अच्छे काम को देखने की जरूरत के बारे में बताया।

    उन्होंने कहा-“मैं मानता हूँ कि हर पीढ़ी अच्छी और बुरी फिल्में बनाती है। आज कुछ बेहतरीन फिल्में बन रही हैं जैसे ‘आर्टिकल 15’, ‘सुपर 30’, ‘उड़ान’, ‘अंधाधुन’, ‘बरेली की बर्फी’ और ‘गली बॉय’। यहाँ तक कि इन फिल्मो के डायलाग भी वास्तविक होते हैं। हमे अब वही 80 या 90 के दशक के घिसे पिटे डायलाग नहीं सुनने पड़ते।”

    Related image

    लीजेंड गायक मोहम्मद रफ़ी को याद करते हुए, जिनकी 39वी पुण्यतिथि 31 जुलाई को आयोजित की जाएगी, अख्तर ने कहा-“हम सभी रफ़ी साब को चाहते हैं। मैंने लिखना भी शुरू नहीं किया था जब वह गाते थे, मैं स्कूल और कॉलेज में उनके गाने सुनते सुनते बड़ा हुआ हूँ। रफ़ी साहब में एक गुण था, जिसकी जितनी प्रशंसा होनी चाहिए उतनी नहीं हुई। मेरा मानना है कि वह दुनिया के पहले पार्श्व गायक थे। बहुत सारे गायक हैं लेकिन आप एक पुरुष गायक का नाम नहीं ले सकते जिन्होंने अभिनेता के अनुसार अपनी आवाज़ बदल दी हो। वह पहले थे।”

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *