व्हाट्सएप ने जारी किये नए सुरक्षा फीचर्स; इस तरह अपने फ़ोन में करे एक्टिवेट

व्हाट्सएप्प
bitcoin trading

व्हाट्सएप ने हाल ही में नए सुरक्षा फीचर्स जारी किये हैं जिससे अब आप ऐसे लोगों को अपने मेसेज पढने से रोक सकते हैं जिनके पास आपका फ़ोन है। इसका मतलब है की यदि किसीके पास आपका फोएँ है और चाहे वह अनलॉक है तभ भी लोग आपके व्हाट्सएप सन्देश नहीं पढ़ पायेंगे।

आईफोन में इस तरह करें एक्टिवेट :

यदि आप आईफोन का प्रयोग करते हैं तो यह करके आप हालिया सिक्यूरिटी फीचर्स को अपने डिवाइस पर अच्तिवाते कर सकते हैं। सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा की आपके पास व्हाट्सएप एप्लीकेशन का सबसे लेटेस्ट वर्जन है। यदि आपको नहीं पता है की आपका कोनसा वर्जन है तो आप इसे सेटिंग में जाकर हेल्प को चुनकर चेक कर सलते हैं। सबसे लेटेस्ट वर्जन 2.19.20 है। आपको यह सुनिश्चित करना है की आपके पास यही वर्जन है।

यदि आपके पास सबसे लेटेस्ट वर्जन नहीं है तो लेटेस्ट वर्जन इनस्टॉल करने के लिए iOS एप स्टोर में जाना होगा। स्टोर में जाकर आपको व्हाट्सएप की सबसे लेटेस्ट अपडेट वर्शन मिल जाएगा और आप वहां से इसे इनस्टॉल कर सकते हैं।

यदि आपने इसका लेटेस्ट वर्जन इनस्टॉल कर लिया है तो अब इसकी सिक्यूरिटी इस बात पर निर्भर करेगी की आपका फ़ोन कैसे अनलॉक होता है। एप्पल ग्राहकों को दो विकल्प देता है : फेस आईडी और टच आईडी। अब यदि आपके फ़ोन में फेस आईडी है तो लेटेस्ट फीचर इनस्टॉल करने के बाद आपके फ़ोन में व्हाट्सएप फेस से अनलॉक करने पर ही खुलेगा।

इसके अलावा यदि आपके फ़ोन में फेस आईडी ना होकर केवल टच आईडी है तो आपके फ़ोन में व्हाट्सएप आपके द्वारा फिंगरप्रिंट से अनलॉक करने पर ही खुलेगा।

लेटेस्ट वर्जन इनस्टॉल करने के बाद यूजर्स को मेनू में जाना होगा। इसके बाद प्राइवेसी विकल्प चुनना होगा। प्राइवेसी में यूजर को स्क्रीन लॉक चुनना होगा जिसमे इसे स्विच ऑन करना होगा।

एंड्राइड डिवाइस के लिए नहीं हुआ अभी रिलीज़ :

उल्लेखनीय है की अभी तक यह सिक्यूरिटी फीचर एंड्राइड प्रयोग करने वाले लोगों के लिए रेलेएस नहीं किया गया है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एंड्राइड उपकरणों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा सुविधा विकास के अधीन है और इसे जल्द ही चालू किया जाएगा। अब तक, व्हाट्सएप ने केवल एप्पल डिवाइस पर इस सुरक्षा सुविधा की अनुमति दी है।

नए सिक्यूरिटी फीचर का होगा यह फायदा :

इन नए सुरक्षा फीचर की इनस्टॉल करने के बाद आपके फोन पर व्हाट्सएप एप्लीकेशन की सुरक्षा और भी बढ़ जायेगी। पहले ऐसा होता था की यदि कोई हमारा फोन अनलॉक कर लेता था तो वह हमारे व्हाट्सएप सन्देश आसानी से पढ़ पाटा था और हमें ऐसा करने से रोकने के लिए थर्डपार्टी सिक्यूरिटी एप का इस्तेमाल करना पड़ता था।

लेकीन लेटेस्ट वर्शन में यह बदल गया है। अब यदि कोई व्यक्ति आपका फ़ोन अनलॉक भी कर लेता है फिर भी वह आपके व्हाट्सएप के सन्देश नहीं पढ़ पायेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here