दा इंडियन वायर » टैकनोलजी » जानिए क्या है व्हट्सएप की नई पॉलिसी का राज?
टैकनोलजी समाचार

जानिए क्या है व्हट्सएप की नई पॉलिसी का राज?

व्हट्सएप (Whatsapp) की तरफ से उसके यूज़र्स को एक प्राइवेसी संबंधित नोटिफिकेशन आ रहा है। बहुत से यूज़र को ये नोटिफिकेशन समझ नहीं आया है। कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी परिवर्तित होने जा रही है। इसके लिए यूजर्स को व्हाट्सएप द्वारा दिए गए मैसेज नोटिफिकेशन को एक्सेप्ट करना होगा, वरना जल्द ही उन्हें अपना अकाउंट डिलीट करना पड़ सकता है।

व्हाट्सएप अपनी गोपनीयता संबंधी नीतियों को अपडेट करने जा रहा है। इसके लिए मंगलवार से ही बहुत से यूज़र्स  को एक नोटिफिकेशन प्राप्त हो रहा है, लेकिन उन्हें यह समझ नहीं आ रहा कि इसका मतलब क्या है। फिलहाल व्हाट्सएप ने 8 फरवरी तक का समय अपने यूजर्स को दिया है जिसमें वे इसे एक्सेप्ट कर लेंगे। यदि कोई यूजर इसे एक्सेप्ट  नहीं करता है तो उसको अपना व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करना होगा।

व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को  इस पॉलिसी को नज़रअंदाज़ करने का विकल्प नहीं दिया है। फेसबुक की नई गोपनीयता नीतियों के तहत  अब उपभोक्ताओं का डाटा पहले से ज्यादा फेसबुक के पास रहेगा। व्हट्सएप फेसबुक के ही अंतर्गत आता है। फेसबुक का कहना है कि व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा रहने वाला है।

उपभोक्ताओं को प्राप्त इस नोटिफिकेशन में व्हाट्सएप ने लिखा है कि उसकी सेवाओं को प्रयोग करने के लिए यूज़र  व्हाट्सएप पर जो भी सामग्री अपलोड सेंड, स्टोर  या रिसीव आदि करते हैं, तो उसको दुनिया भर में प्रयोग करने, वितरण करने और डिस्प्ले करने के लिए नॉन एक्सक्लूसिव व रॉयल्टी रहित और ट्रांसफरेबल लाइसेंस आप व्हाट्सएप को देते हैं। साथ ही इसमें यह भी साफ किया गया है कि जो अधिकार यूज़र व्हाट्सएप को दे रहा है उसका प्रयोग व्हाट्सएप सिर्फ सीमित उद्देश्य के लिए ही करेगा। बहुत से लोगों को डर है कि इससे उनके पर्सनल डाटा या सामग्री का गलत प्रयोग हो सकता है, लेकिन इस परिस्थिति पर स्पष्टता जल्दी ही व्हाट्सएप की तरफ से दी जा सकती है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!