व्यापार युद्ध: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात संभव नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के मध्य व्यापार युद्ध

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि 1 मार्च की तय समयसीमा से पूर्व वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात नहीं कर पाएंगे। दो आर्थिक ताकतों के मध्य चल रहे व्यापार युद्ध के बाबत बातचीत जारी है। डोनाल्ड ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा कि अभी चीनी राष्ट्रपति के साथ मुलाकात की कोई बातचीत नहीं चल रही है।

1 मार्च से पूर्व बैठक के आयोजन के बाबत उन्होंने कहा कि इस तय समयसीमा से पूर्व मुलाकात नहीं हो सकती है।  ट्रम्प ने कि अंतिम प्रस्ताव मेरे और शी जिनपिंग के मुलाकात के बाद ही संपन्न हो पायेगा। मीडिया ने कहा कि उत्तर कोरिया  किम जोंग उन से वियतनाम के बाद डोनाल्ड ट्रम्प शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरूवार को कहा था कि चीन और अमेरिका के मध्य उच्च स्तरीय व्यापार वार्ता में प्रगति हो रही है, लेकिन चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के बगैर कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “मेरी और मेरे दोस्त शी जिनपिंग की जब तक कोई मुलाकात नहीं हो जाती तब तक किसी समझौते को अंतिम रूप नहीं दिया जा सकेगा। हम दोनों लम्बी अवधि से जारी और मुश्किल बिन्दुओं पर भविष्य में चर्चा और रजामंदी पर चर्चा करेंगे।”

शी जिनपिंग और डोनाल्ड ट्रम्प ने एर्जेन्टीना में आयजित जी 20 के सम्मलेन में मुलाकात की थी। इस माह की शुरुआत में डोनाल्ड ट्रम्प और शी जिनपिंग ने 90 दिनों व्यापार जंग को विराम देने की योजना पर सहमती जताई थी। चीन ने 14 दिसम्बर को ऐलान किया था कि वह 1 जनवरी से अमेरिकी उत्पादों पर से अतिरिक्त शुल्क को हटा देंगे, जिसमे अमेरिकी निर्मित कार और उपकरण शामिल है। वांशिगटन और बीजिंग के मध्य जैसे को तैसा वाला हाल जारी है और दोनों राष्ट्रों के मध्य 300 अरब डॉलर का व्यापार होता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here