अक्टूबर माह में वोडाफोन एवं एयरटेल ने खोये 1 करोड़ उपभोक्ता : TRAI

विभिन्न टेलिकॉम प्रदाता

TRAI के द्वारा हाल ही में पेश किये गए आंकड़ों के अनुसार, केवल दो ऑपरेटरों, रिलायंस जियो और राज्य संचालित बीएसएनएल ने अक्टूबर 2018 में नए ग्राहक प्राप्त किए। बताया जा रहा है बचे हुए सभी टेलिकॉम ऑपरेटरों को अक्तूबर 2018 की तिमाही नुक्सान उठाना पड़ा है।

TRAI के वास्तविक आंकडें:

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के द्वारा पेश लिए गए आंकड़ों के अनुसार केवल रिलायंस जिओ एवं बीएसएनएल के ही ग्राहकों की संख्या में इजाफा हुआ है जिससे टेलिकॉम सेक्टर के कुल 1192 मिलियन उपभोक्ता हो गए हैं।

रिलायंस जिओ एवं बीएसएनएल :

रिलायंस जिओ एवं बीएसएनएल ने मिलकर कुल 10.8 मिलियन से भी ज्यादा उपभोक्ताओं को जोड़ा है। अतः यही दो ऑपरेटर हैं जिन्हें वास्तविकता में इस तिमाही में लाभ हुआ है। दुसरे ऑपरेटर के उपभोक्ता कम हुए हैं जिसके चलते उन्हें नुक्सान उठाना पद रहा है।

कई ऑपरेटरों ने गँवाए उपभोक्ता:

TRAI के अनुसार वोडाफोन आइडिया, भारती एयरटेल, टाटा टेलीसर्विसेज, एमटीएनएल और रिलायंस कम्युनिकेशंस आदि टेलीकॉम सुविधा प्रदाताओं ने कुल 10.1 करोड़ से भी ज़्यादा ग्राहक गँवा दिए। इसमें सबसे अहम् भाग वोडाफोन एवं एयरटेल का रहा है जिन्होंने कुल मिलाकर 9.22 मिलियन ग्राहक खो दिए।

उठाया भारी नुकसान:

वोडाफोन आइडिया, भारती एयरटेल, टाटा टेलीसर्विसेज, एमटीएनएल और रिलायंस कम्युनिकेशंस आदि टेलीकॉम सुविधा प्रदाताओं के ग्राहकों की संख्या काम हो गयी है जिससे इन्हे नुक्सान उठाना पड़ा है एवं इतना ही नहीं इसके बाद एयरटेल ने न्यूनतम रिचार्ज स्कीम भी लागू की है जिससे एयरटेल लगभग 5 करोड़ ग्राहक और खोने की कगार पर है। अतः अक्टूबर माह इन प्रदाताओं के लिए घाटे से भरा साबित हुआ है। इस महीने के बाद के आंकड़ें अभी TRAI ने जारी नहीं किये हैं।

जिओ ने अकेले बढाए 10 मिलियन सब्सक्राइबर्स :

यदि TRAI के आंकड़ों की माने तो रिलायंस जिओ ने अपने कुल ग्राहकों में 10 मिलियन ग्राहक और जोड़ लिए हिं जिससे इसके कुल ग्राहकों की संख्या बढ़कर 263 मिलियन हो गयी है।

जिओ ने सितंबर 2018 के अंत में 252 मिलियन का ग्राहक आधार होने की खबर दी थी, और अक्टूबर 2018 में, इसमें 10% अधिक वृद्धि हुई। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर के अंत में जिओ की बाजार हिस्सेदारी 22.46% है, जबकि एयरटेल की 29.39% से 29.2% तक गिर गयी है।

वोडाफोन ने खोये सर्वाधिक उपभोक्ता:

एक तरफ जहां जिओ बाज़ार में इतनी तेजी से वृद्धि कर रहा है वहीँ वोडाफोन आईडिया जिसका कुछ समय पहले ही विलय हुआ है, बाज़ार में बचे रहने के लिए लगातार संघर्ष कर रही है एवं असफल हो रही है। लगातार अपने प्लान में संसोधन करने के बावजूद यह ग्राहकों को नहीं लुभा पा रही है।

वोडाफोन आइडिया ने 7.36 मिलियन उपयोगकर्ताओं को खो दिया जिसके कारण इसकी वर्तमान हिस्सेदारी पिछले 37.2% की हिस्सेदारी से गिर कर केवल 36.55% बच गयी है। अपने उपभोक्ताओं का बेस कम होना एक टेलिकॉम प्रदाता के लिए बहुत बुरी खबर है।

अन्य ऑपरेटरों के लिए, एयरटेल ने 1.86 मिलियन उपयोगकर्ता खो दिए, टाटा टेलीसर्विसेज ने 0.9 मिलियन खो दिए, 8.068 ग्राहकों ने एमटीएनएल नेटवर्क छोड़ दिया। और अंत में, आरकॉम ने 3,831 ग्राहक खो दिए थे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here