Tue. Dec 6th, 2022
    गुलाब फूल

    विश्व में वैलेंटाइन डे की शुरुआत हो चुकी है और लोग बेहद शिद्दत और मोहब्बत से 14 फरवरी का इंतज़ार कर रहे हैं। नेपाल में भारत से गुलाबों का भंडार मंगवाना इस दिन की रौनक को साबित करता है। फ्लोरीकल्चर एसोसिएशन नेपाल के आंकड़ों के मुताबिक नेपाल ने वैलेंटाइन डे के जश्न के लिए भारत से तक़रीबन 160000 गुलाबों का आयात किया है।उन्होंने कहा कि हम भारत से 14 फरवरी के लिए गुलाबों का आयात कर रहे हैं।

    भारत से गुलाबों का आयात

    फैन के अध्यक्ष कुमार कास्जू श्रेष्टा ने कहा कि भारत के आलावा किसी अन्य देश से गुलाबों का निर्यात काफी अधिक कीमत पर होता है। हम विशेषकर भारत के कोलकत्ता और बंगलोर से गुलाबों का आयात करते हैं। उन्होंने कहा कि “इस वर्ष वैलेंटाइन डे पर दो लाख गुलाबों की जरुरत है। दो लाख गुलाबों की मांग का आंकड़ा विभिन्न स्त्रोतों से लिया गया है। इसमें से 1.5 लाख गुलाबों का निर्यात भारत से किया गया है और शेष का उत्पादन नेपाल में ही किया गया है।”

    फैन के आंकड़ों के मुताबिक “नेपाल ने साल 2018 में भारत से 1.25 लाख गुलाबों का आयात किया है। बढ़ती मांग के कारण इस आंकड़े में इजाफा हुआ है। बल्कि, 60 फीसदी गुलाबों की मांग राजधानी काठमांडू को है। ‘डे ऑफ़ लव’ पर भारतीय गुलाबों की मांग काफी अधिक है, जो खासकर युवाओं में काफी लोकप्रिय है।”

    उन्होंने कहा कि नेपाल में गुलाबों के उत्पादन में कमी का कारण सर्दी है और हम भारत से आयात कर मांग को पूरा कर रहे हैं। वैलेंटाइन वीक में गुलाबों की रोजाना बिक्री 8 हज़ार से 10 हज़ार के बीच मे है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *