दा इंडियन वायर » राजनीति » दिल्ली वासियों को मुफ्त उपलब्ध होगी वैक्सीन : केजरीवाल
राजनीति समाचार

दिल्ली वासियों को मुफ्त उपलब्ध होगी वैक्सीन : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राजनीति करने का कोई भी अवसर नहीं चूकते हैं। इस बार उनको कोरोना वैक्सीन का मुद्दा अपनी राजनीति चमकाने के लिए मिल गया है। अरविंद केजरीवाल का बयान आया है कि यदि केंद्र सरकार कोरोना की वैक्सीन लोगों को मुफ्त उपलब्ध नहीं कराती है तो दिल्ली सरकार लोगों को मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी। इससे पहले भी एक बार दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने दिल्ली वासियों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन का आश्वासन दिया था।

मुफ्त की राजनीति केजरीवाल शुरुआत से ही करते आए हैं। बहरहाल केंद्र सरकार फ्रंटलाइन वर्कर, स्वास्थ्य कर्मी और कोरोना योद्धाओं की वैक्सीनेशन का खर्चा उठा रही है। लेकिन बाकी नागरिकों को वैक्सीन कब और कितने रुपए में मिलेगी यह अभी तय नहीं हुआ है। न हीं सरकार इसको लेकर स्पष्ट है। इसी बात को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपनी राजनीति चमकाने के लिए प्रयोग कर रहे हैं।

16 तारीख से पहले चरण का टीकाकरण शुरू होगा। इस पर केजरीवाल का कहना है कि उन्होंने केंद्र से पहले ही कहा था कि देशवासियों को टीका फ्री में लगे। लेकिन यदि केंद्र देशवासियों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध नहीं कराती है तो कम से कम दिल्ली वासियों को दिल्ली सरकार कोरोना का टीका मुफ्त में उपलब्ध कराएगी।

कोरोना वैक्सीन की कीमत अभी तक स्पष्ट नहीं है। लेकिन सीरम इंस्टीट्यूट के मुताबिक जिस वैक्सीन की कीमत ₹1000 है, उसकी शुरुआती खेप ₹200 प्रति डोज के हिसाब से सरकार को उपलब्ध होंगी। लेकिन यदि कोई मार्केट या निजी अस्पताल से कोरोना वैक्सीन खरीदता है तो उसने हजार रुपये में ही ये वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा बायोटेक और अन्य कंपनियों वैक्सीन की कीमतों के बारे में इस वक्त किसी को कोई अंदाजा नहीं है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!