देश में कोरोना टीकाकरण का अगला चरण 1 मई से शुरू हो रहा है। अबतक 45 साल से ऊपर के लोग ही कोरोना का टीका लगवा सकते थे लेकिन 1 मई से देश में 18 साल और इससे ऊपर का हर व्यक्ति टीका लगवाने के लिए पात्र होगा। हालांकि, इस चरण में एक बड़ा बदलाव किया गया है। 18 से 44 वाले आयु वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा जो बुधवार शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगा। 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन का विकल्प पहले की तरह मौजूद रहेगा।

1 मई से नए चरण की शुरुआत

1 मई से देश में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। पात्र सभी भारतीय नागरिक कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने के लिए सरकार के Co-WIN पोर्टल, cowin.gov.in, UMANG App या Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी. राज्य सरकार के सेंटर और प्राइवेट सेंटर पर अपाइनमेंट इस आधार पर मिलेगा कि 1 मई से कितने सेंटर नए चरण के हिसाब से खुद को तैयार कर चुके हैं।

इस चरण में एक बड़ा बदलाव ये किया गया है. 18 से 44 वाले आयु वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा जो बुधवार शाम 4 बजे से शुरू होगा। हांलाकि हालांकि, 45 से अधिक आयु के लोग टीकाकरण केन्द्र पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं।

18-44 आयु वर्ग के लिए वैक्सीन की कीमत?

ज्यादातर राज्य सरकारों ने 18 साल से 45 की उम्र तक के लोगों के लिए भी मुफ्त टीके का ऐलान कर रखा है। इसलिए सरकारी केंद्रों में तो आपको यह मुफ्त में लग जाएगी लेकिन प्राइवेट अस्पतालों में लगवाने पर जेब ढीली करनी पड़ेगी। फिलहाल निजी कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र सरकार से टीकों की खुराकें लेकर 250 रुपये प्रति खुराक के हिसाब से लोगों को दे रहे हैं। एक मई से यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी और निजी अस्पतालों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराकें खरीदनी होंगी।

प्राइवेट अस्पतालों को कोविशील्ड के टीके 600 रुपये प्रति खुराक की कीमत में मिलेंगे जबकि कोवैक्सीन के टीके की कीमत 1200 रुपये प्रति खुराक होगी। राज्य सरकारें भी अब सीधे वैक्सीन कंपनियों से खुराक खरीद सकती हैं। उन्हें कोविशील्ड की एक खुराक 400 रुपये में पड़ेगी जबकि कोवैक्सीन की एक खुराक 600 रुपये में पड़ेगी।


दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास का छात्र। खासतौर पर इतिहास, साहित्य और राजनीति में रुचि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *