Tue. Apr 16th, 2024
    venezuela's prez

    वेनेजुएला (Venezuela) की समाजवादी सरकार ने बुधवार को बताया कि उन्होंने तख्तापलट की कोशिश को नाकाम कर दिया है। उन्होंने दावा किया कि अमेरिका, कोलोम्बिया और चिली ने राष्ट्रपति निकोलस मादुरो की हत्या की योजना बनायीं थी और उनके स्थान पर एक जनरल और पूर्व रक्षा मंत्री को नियुक्त करने की साजिश थी।

    मादुरो ने चेतावनी दी कि वह फासीवादी तख्तापलट की कोशिश के खिलाफ आक्रमक रोधी विद्रोह पर निर्मम हो जायेंगे। समस्त विश्व के रेडियो और टेलीविज़न पर ब्रॉडकास्ट स्पीच में मादुरो ने खुद की हत्या की कोशिश की निंदा की थी और कोलोम्बिया के राष्ट्रपति इवान दूक्वे को लताड़ा था।

    वेनेजुएला के के कम्युनिकेशन मिनिस्टर जॉर्ज रोड्रिगुएज ने शरुआत में कहा था कि “कथित तख्तापलट में ड्यूटी पर सक्रीय और पूर्व सैन्य अधिकारी अंजाम दे सकते थे और उनके बीते सप्ताहंत के रविवार एयर सोमवार को मार डाला गया था।”

    उन्होंने कहा कि “तख्तापलट की कोशिश को नाकाम करने के लिए हम सभी बैठकों में थे। हम सभी सम्मेलनों में शामिल थे। कथित साजिशकर्ताओं की घुसपैठ की सूचना मिल गयी थी और उसमे से छह को हिरासत में ले लिया गया था।” टेलीविज़न भाषण में रोड्रिगुएज ने विपक्ष के नेता जुआन गाइडो पर रक्तपात की योजना बनाने का आरोप लगाया था।

    गाइडो ने खुद के तख्तापलट में शामिल होने के दावों को ख़ारिज किया है और कहा कि “मीडिया इस तरह के आरोप की गिनती भूल गया है, यह बारम्बार हो रहा है। मैं मादुरो का साथ छोड़ने के लिए सैन्य बलों से मांग करना जारी रखूँगा।”

    रोड्रिगुएज  ने कोलोम्बिया के दूक्वे पर इस कथित योजना में शामिल होने के आरोप लगाए हैं और इसे अंजाम देने के आरोप चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा और अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन पर लगाए हैं। कोलोम्बिया के विदेश मंत्री कार्लोस होल्म्स ट्रूजिलो ने कहा कि “उनका मुलका राजनीति और कूटनीतिक तरीके से वेनेजुएला के कार्य करना जारी रखेगा।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *