Mon. May 29th, 2023
    विपक्षी नेता जुआन गाइडो

    वेनेजुएला के विपक्ष के नेता जुआन गाइडो ने जन प्रदर्शन की मांग की थी ताकि राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को सत्ता से बाहर उखाड़ कर फेंका जा सके। गाइडो ने सुझाव दिया कि वह देश में अमेरिकी सैन्य दखलंदाज़ी के लिए तैयार है।

    उन्होंने कहा कि “हम इस प्रस्ताव के लिए रज़ामंद है और यह हमें निष्पक्ष चुनावो का आयोजन करने की क्षमता और स्थिरता प्रदान करेंगी। हम इस संघर्ष से बाहर निकलने का बेहतरीन विकल्प चाहते हैं, अगर ऐसे विकल्प है जिस पर हम विचार कर सकते हैं तो हम जरूर करेंगे।”

    गाइडो का एकमात्र अमेरिका ही विकल्प नहीं है। गाइडो की टीम के एक सदस्य ने बताया कि वह रुसी अधिकारीयों के साथ भी सम्पर्क में हैं, जिसकी पुष्टि गाइडो ने की है। वेनेजुएला के आंतरिक मसलो में हस्तक्षेप के लिए अमेरिका और रूस एक-दुसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाते हैं।

    सोमवार को रूस के साथ बातचीत के बाद वेनेजुएला के विदेश मंत्री ने कहा कि वह अपने मुल्क में रुसी विश्लेषकों की संख्या को बढ़ा सकते हैं। ट्रम्प के आला अधिकारीयों के मुताबिक सभी विकल्प टेबल पर मौजूद है, इसमें सैन्य दखलंदाज़ी भी है।

    गाइडो ने कहा कि “उनका एक लक्ष्य निष्पक्ष चुनाव है, कोई तानाशाही नहीं होगी और वेनेजुएला में बच्चों की मृत्यु भोजन की कमी से नहीं होनी चाहिए।” अमेरिका के उपराष्ट्रपति वेनेजुएला की सेना को अपने पाले में करने की कोशिश में मंगलवार को किसी नयी योजना की घोषणा कर सकते हैं।

    निकोलस मादुरो ने विपक्षी नेता को अमेरिका के सरकार की कठपुतली करार दिया था। जुआन गाइडो ने कहा कि “हमें 60 देशों का समर्थन है और मादुरो अकेला, अलग-थलग अपने बंकर में छिपा हुआ है। वेनेजुएला की आर्थिक स्थिति दिन प्रति दिन बदतर होती का रही है। महंगाई का स्तर 10 लाख प्रतिशत से अधिक है। अधिकतर सेनाएं राष्ट्रपति के लिए वफादार है। गाइडो ने सेना से देश की मांगो का समर्थन करने की मांग की थी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *