दा इंडियन वायर » व्यापार » वेटिंग टिकट कन्फर्म कैसे करे? वेटिंग टिकट के नियम 2018
व्यापार

वेटिंग टिकट कन्फर्म कैसे करे? वेटिंग टिकट के नियम 2018

जब आप रेलवे की वेबसाइट या रेलवे प्लेटफार्म से टिकट बुक करते हैं, तो हर समय आपको कन्फर्म टिकट नहीं मिलती है। कई बार वेटिंग टिकट भी आपको मिलती है। वेटिंग टिकट के नियम रेलवे नें जारी किये हैं, जिससे आप वेटिंग टिकट से जुड़ी जानकारी पा सकते हैं।

जब रेल में कन्फर्म सीट खत्म हो जाती हैं, तब आरएसी (rac) टिकट मिलती है। इसका मतलब है कि यदि कोई व्यक्ति टिकट को कैंसिल करता है, तो उसकी सीट आपको मिल जायेगी।

यह हालाँकि जानना कठिन होता है कि कोई व्यक्ति टिकट कैंसिल करेगा या नहीं? यदि आपकी टिकट वेटिंग में 10-20 के भीतर है, तो ज्यादा अनुमान है कि आपकी टिकट कन्फर्म हो जायेगी।

इस लेख में हम वेटिंग टिकट से सम्बंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे।

वेटिंग टिकट के प्रकार

वेटिंग टिकट निम्न प्रकार की होती हैं:

  • WL – यह सबसे सामान्य वेटिंग लिस्ट होती है। ये वो टिकट होती हैं, जो वेटिंग लिस्ट में बुक होती हैं।
  • LDWL – ये टिकट महिलाओं के लिए वेटिंग टिकट हैं।
  • CKWL – यह लिस्ट तत्काल के लिए वेटिंग लिस्ट है। इस स्थिति में आपकी टिकट तभी कन्फर्म होगी, जब कोई तत्क्वल टिकट वाला व्यक्ति अपनी सीट को कैंसिल कर दे। इसमें कन्फर्म होना बहुत मुश्किल होता है।
  • PQWL – यह लिस्ट समूह में बुक होने वाली टिकट के लिए है। इसमें सीट कन्फर्म होना बहुत मुश्किल है।

वेटिंग टिकट रिफंड प्रक्रिया

यदि आपकी सीट वेटिंग में है, तो आप टिकट कैंसिल कर सकते हैं और रिफंड पा सकते हैं। हालाँकि रिफंड पाने के कुछ नियम हैं:

  • यदि आपकी टिकट आरएसी में है, और यदि आप रेल चलने से 30 मिनट पहले तक कैंसिल करते हैं, तो आपको रिफंड मिल जाएगा।
  • यदि आपके टिकट इन्टरनेट से बुक की है, तो पैसे आपके खाते में पहुँच जायेंगे। इसमें से थोडा सा सर्विस चार्ज कट जाएगा और बाकी पैसे आपके खाते में आ जायेंगे।
  • यदि किसी कारण से ट्रेन 3 घंटे या उससे ज्यादा की देरी से चल रही है और आपकी टिकट वेटिंग में है, तो आप रेल चलने के निर्धारित समय से पहले टिकट कैंसिल कर पूरी रकम वापस पा सकते हैं।
  • नेट से बुक की जाने वाली टिकट पर रिफंड अपने आप हो जाएगा। आपको किसी प्रकार का टीडीआर आदि भरने की जरूरत नहीं है।
  • यदि आपकी टिकट PRS के अंतर्गत है, तो आपको ट्रेन चलने के तीन दिन के भीतर रिफंड मिल जाएगा।

वेटिंग टिकट से सम्बंधित जरूरी सवाल-जवाब

1. यदि एक व्यक्ति की टिकट कन्फर्म हो जाती है और चार्ट बनने के बाद दूसरा व्यक्ति वेटिंग लिस्ट में है। तो क्या दोनों रेल में चढ़ सकते हैं?

यदि एक टिकट पर एक व्यक्ति की सीट पूरी तरह से कन्फर्म हो जाती है और दुसरे व्यक्ति की आरएसी में है, तो दोनों लोग रेल में चढ़ सकते हैं।

वेटिंग टिकट के नियम 2017 के मुताबिक ऐसा कहा गया है।

2. यदि मेरी टिकट वेटिंग में है, तो क्या मैं रेल में चढ़ सकता हूँ?

यदि एक टिकट पर सभी लोगों की टिकट वेटिंग में है, तो आपको रेल में नहीं चढ़ना चाहिए। कई बार टीटी साधारण रेल में वेटिंग सीट वाले लोगों को एक साधारण टिकट बना कर दे देते हैं।

लेकिन यदि आप किसी प्रीमियम ट्रेन जैसे, शताब्दी, राजधानी आदि में हैं, तो आपको ट्रेन में सफ़र करने की अनुमति नहीं है। यदि टीटी नें पकड़ा, तो आपपर जुर्माना लग सकता है और आपको अगले स्टेशन पर उतरने को कहा जायेगा।

3. यदि मेरी सीट आरएसी (RAC) में है, तो क्या सीट कन्फर्म है? क्या चार्ट बनने के बाद टिकट कन्फर्म हो जायेगी?

आरएसी का मतलब है कि आपकी आधी सीट कन्फर्म हुई है। इसका मतलब आपको किसी अन्य व्यक्ति के साथ सीट साझा करनी पड़ेगी। लेकिन अधिकांश बार आरएसी सीट कन्फर्म हो जाती है।

4. यदि मैंने राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी रेल की टिकट बुक की है और मेरी सीट आरएसी में है। तो क्या मैं रेल में चढ़ सकता हूँ?

यदि चार्ट बनने के पश्चात आपकी सीट आरएसी में है, तो आप रेल में चढ़ सकते हैं। आपको किसी और व्यक्ति के साथ मिलकर एक सीट दे दी जायेगी जिसे आपको साझा करना होगा।

5. यदि मेरी सीट वेटिंग में थी और चार्ट बनने के बाद मेरा नाम इसमें नहीं आया, तो मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आपका नाम चार्ट में नहीं है, तो आपको ट्रेन में नहीं चढ़ना चाहिए। यदि आपका नाम चार्ट में नहीं आता है, इसका मतलब है कि आपकी सीट कन्फर्म नहीं है।

यदि आपकी सीट कन्फर्म हो गयी थी, फिर भी आपका नाम चार्ट में नहीं आया है, तो आपको टीटी से बात करनी चाहिए।

6. यदि तत्काल टिकट वेटिंग में है, तो क्या रेल में चढ़ सकते हैं?

साधारण तौर पर आपको ट्रेन में सफ़र नहीं करना चाहिए यदि आपकी टिकट तत्काल में है। राजधानी, तत्काल और शताब्दी जैसे रेलों में यदि आपकी टिकट वेटिंग में है, तो आपको रेल में सफ़र नहीं करने दिया जाता है।

लेकिन यदि आप किसी साधारण रेल में भी हैं, फिर भी आपको वेटिंग में रेल में नहीं चढ़ना चाहिए। चार्ट बनने के बाद यदि आपकी टिकट वेटिंग में है, तो आपका नाम नहीं आता है। यदि फिर भी आप चढ़ रहे हैं, तो आप नियमों को तोड़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में आपके ऊपर कार्यवाही हो सकती है।

7. क्या वेटिंग टिकट को कैंसिल किया जा सकता है?

वेटिंग टिकट को आप बिलकुल कैंसिल कर सकते हैं। इसके लिए शर्त सिर्फ इतनी है कि आपको रेल चलने से 30 मिनट पहले इसे कैंसिल करना होगा।

टिकट कैंसिल करने के बाद सर्विस चार्ज काटने के बाद बाकी पैसा आपके खाते में आ जाता है।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

5 Comments

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!