वीडियोकॉन मामला : चंदा कोचर ईडी के समक्ष पूछताछ के लिए नहीं पहुंची

चंदा कोचर

नई दिल्ली, 10 जून (आईएएनएस)| आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ व प्रबंध निदेशक चंदा कोचर स्वास्थ्य खराब होने की वजह बताकर सोमवार को वीडियोकॉन मामले में प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ में नहीं पहुंची।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) चंदा कोचर से वीडियोकॉन के 1,875 करोड़ रुपये के कर्ज जुड़े मामले में पूछताछ करने वाला था।

ईडी ने कोचर को 10 जून को पूछताछ के लिए उसके समक्ष पेश होने को कहा था। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर आईएएनएस को बताया कि कोचर ने एजेंसी को सूचित किया कि स्वास्थ्य खराब होने के कारण वह जांच में शामिल होने में असमर्थ हैं।

मामला आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन समूह को 2009 से लेकर 2011 के दौरान प्रदत्त 1,875 करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी देने में कथित अनियमिताएं व भ्रष्टाचार से जुड़ा है।

ईडी का आरोप है कि कोचर ने आईसीआईसीआई बैंक के प्रमुख रहते हुए अवैध ढंग से अपने पति की कंपनी न्यूपावर रिन्यूएबल्स को करोड़ों रुपये दिए।

मार्च में ईडी ने कोचर परिवार के आवास व कार्यालय परिसरों की तलाशी ली थी और वीडियोकॉन के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत के साथ-साथ उनको पूछताछ के लिए बुलाया था।

धूत ने कथित तौर पर आईसीआईसीआई बैंक से ऋण प्रदान करने की मंजूरी के बदले में अपनी कंपनी सुप्रीम इनर्जी के माध्यम से न्यूपावर रिन्यूएबल्स लिमिटेड में निवेश किया।

वीडियोकॉन समूह को दिए गए कुल कर्ज 40,000 करोड़ रुपये के एक बड़े हिस्से की 2017 के आखिर में वसूली नहीं हो पाई और बैंक ने 2,810 करोड़ रुपये के कर्ज को गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) घोषित कर दिया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here