Wed. Dec 7th, 2022
    शिखर धवन

    वह अपने घर वापस आ गए हैं और भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली कैपिटल्स को याद करने के लिए इसे एक सीजन के लायक बनाना चाहते हैं। जबकि टीम सीज़न के आखिरी युगल में चुनौती को बढ़ाने में विफल रही है, तालिका के निचले भाग पर समाप्त, उन्होंने स्क्वाड को फिर से जोड़ा है और युवाओं और अनुभव के अच्छे मिश्रण में लाया है।

    जहां धवन को नीलामी से पहले शीर्ष पर बल्लेबाजी के लिए लाया गया था, वहीं इशांत शर्मा की पसंद को गेंदबाजी इकाई में अनुभव में जोड़ने के लिए नीलामी में खरीदा गया है। और धवन का मानना है कि यह टीम पूरी दूरी तक जा सकती है और ट्रॉफी जीत सकती है।

    धवन ने कहा, “मैं एक धमाके के साथ सीज़न शुरू करने के लिए उत्सुक हूं। लंबे समय के बाद घर वापस आना अच्छा लगता है और जब क्रिकेट की बात आती है, तो हमारे पास लड़कों का एक बहुत अच्छा गुच्छा है, एक संतुलित पक्ष। चीजें बदल गई हैं और मुझे लगता है कि परिवर्तन अच्छा है। हमारे पास एक महान सहायक स्टाफ है और मुझे लगता है कि हम सही मानसिकता में हैं जो बहुत महत्वपूर्ण है।”

    उन्होने आगे कहा, ” जिस प्रकार हम अभ्यास कर रहे है हम बहुत कठिन परिश्रम कर रहे है। और मुझे विश्वास है कि यह सीजन हमारे लिए अच्छा होने वाला है।”

    जहां एक ने उनसे कप्तान की भूमिका निभाने की उम्मीद की होगी, धवन का कहना है कि वह कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ अपने अनुभव को साझा करने के लिए खुश हैं और टीम में युवा खिलाड़ियों को सलाह देने के लिए तत्पर रहेंगे।

    “मैं बहुत अच्छा और हल्का महसूस कर रहा हूं। श्रेयस ने पिछले साल टीम की कप्तानी की और रिकी पोंटिंग (मुख्य कोच) के साथ उनकी बॉन्डिंग शानदार है और यह केवल बढ़ेगा। एक वरिष्ठ खिलाड़ी के रूप में, मैं अपने सभी अनुभव और जो भी जानकारी प्रदान कर सकता हूं, साझा करूंगा। मैं हमेशा अपने कप्तान की मदद कर सकता हूं और अपने इनपुट्स दे सकता हूं। यह तय करना कप्तान पर है कि वह इसका कितना इस्तेमाल करना चाहता है।”

    यहां तक कि कई खिलाड़ियों ने कार्यभार प्रबंधन के बारे में बात की है और यह सुनिश्चित करने के लिए स्मार्ट होने की आवश्यकता है कि शरीर को अधिक काम नहीं किया जाता है, धवन आईपीएल को शीर्ष रूप में विश्व कप में चलने के अवसर के रूप में देख रहे हैं।

    “मुझे लगता है कि सभी को बोर्ड द्वारा रोटेशन में ब्रेक दिया गया है, यहां तक कि मुझे चयनकर्ताओं द्वारा लंबे समय के बाद 5 सप्ताह का आराम दिया गया था। यह अच्छी बात है क्योंकि जब आप आराम करते हैं, तो आप प्रशिक्षण शासन को जारी रखने पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं ( हमें एक चार्ट दिया गया है कि सभी को क्या करना है) मुझे लगता है कि गेंदबाज काफी तरोताजा हैं। इसके अलावा, विराट को भी हाल ही में न्यूजीलैंड में आराम दिया गया था। हमने इसे काफी संतुलित किया है।”

    उन्होने कहा, ” आईपीएल हमारा घरेलू टूर्नामेंट है, इसलिए हमें खेलना चाहिए और खुद का आनंद लेना चाहिए। मुझे पूरा विश्वास है कि जो लोग आईपीएल में अच्छा करते हैं, वे उस फॉर्म को विश्व कप में आगे ले जाएंगे। लय हमेशा एक क्रिकेटर की मदद करता है।”

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *