Sat. Jan 28th, 2023
    दिनेश कार्तिक

    विश्वकप टीम में जगह बनाने के लिए अब दिनेश कार्तिक भी मैदान पर होंगे लेकिन कोलकाता नाईट राइडर्स के वर्तमान में रहने और आईपीएल पर ध्यान देना पसंद करते हैं।

    कोलकाता नाईट राइडर्स के पहले मैच की पूर्व संध्या पर दिनेश कार्तिक ने कहा, ” जितना कम में विश्वकप के बारे में सोचूंगा उतना ही ज्यादा मेरे लिए ठीक रहेगा मेरे लिए जो भी महत्वपूर्ण चीज है वह कोलकाता की टीम के लिए अच्छा करना और टीम को अच्छा करवाना है। मुझे यकीन है कि विश्वकप मेरे लिए खुद का ध्यान रखेगा।”

    इस प्रकार, टी 20 लीग के 12 वें संस्करण का विकेटकीपर-बल्लेबाज के लिए कोई विशेष महत्व नहीं है। उन्होने कहा, “हर आईपीएल मेरे जैसे खिलाड़ी के लिए महत्वपूर्ण है। इस साल का आईपीएल अलग नहीं है।”

    तमिलनाडू का यह बल्लेबाज अब टीम में केवल फिनिशर की ही भूमिका नही निभाना चाहता बल्कि वह किसी भी रोल में फिट बैठना चाहता है जिससे टीम को फायदा हो।

    उन्होने महसूस किया, “पिछले साल बहुत सारे खेल थे जब मैंने 17 वें ओवर में बल्लेबाजी समाप्त की। लेकिन यह स्थिति पर निर्भर करता है। अनुभवी अच्छी चीजों के होने के बाद, मैं इस बार भी उस अनुभव का उपयोग कर सकता हूं। लेकिन अगर मुझे अधिक ओवर खेलने का मौका मिले। यह मेरे कौशल को प्रदर्शित करने का एक अवसर होगा।”

    हालांकि टीम को चोटों में तीन पेसर्स को हार का सामना करना पड़ा, कप्तान ने उन उपलब्धियों पर उम्मीद जगाई। उन्होने कहा, “हम (शिवम) मावी, (कमलेश) नागरकोटी और (एनरिच) नॉर्टजे से प्यार करते है, लेकिन वे चीजें हैं जो हमारे नियंत्रण से पूरी तरह बाहर हैं। हमारे पास प्रतिस्थापन हैं और मुझे आशा है कि वे हमारे लिए एक अच्छा काम करेंगे।”
    कार्तिक को नहीं लगता कि एक तेज गति का आक्रमण स्पिनरों पर अधिक दबाव डालेगा।
    उन्होने कहा, “अगर आप टूर्नामेंट जीतना चाहते हैं, तो आपको एक अच्छे ऑल-राउंड गेंदबाजी आक्रमण की आवश्यकता होती है – गति और स्पिन दोनों विभागों में। उन्हें खेल के विभिन्न चरणों में एक-दूसरे का पूरक होना चाहिए। गेंदबाजी इकाई को एक अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है।”

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *