Fri. May 24th, 2024
    विराट कोहली

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आने वाली 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत के कप्तान विराट कोहली अपने खेमे में में एक और रिकार्ड कर सकते हैं।

    कोहली नें अभी तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में पांच शतक बनाए हैं, तो वही भारत के कप्तान विराट कोहली 2 सेंचुरी और लगाकर भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का यह रिकार्ड तोड़ सकते हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर अबतक सबसे ज्यादा 6 शतक हैं।

    तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होनें 53.20 की औसत से (1809) रन बनाए हैं। तो वही कप्तान कोहली ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 टेस्ट मैच खेले है और उन्होने 62 की औसत से 992 रन बनाए हैं। विराट कोहली औऱ सुनील गावस्कर के नाम ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-5 सेंचुरी हैं। उसके बाद इस लिस्ट में वीवीएस लक्ष्मण का नाम आता हैं। उन्होनें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में 4 टेस्ट सेंचुरी लगाई हैं।

    भारत के बल्लेबाजों के द्वारा ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक:

    1. सचिन तेंदुलकर- 6 शतक, 20 मैच
    2. सुनील गावस्कर- 5 शतक, 11 मैच
    3. विराट कोहली – 5 शतक, 8 मैच

    लेकिन विराट कोहली के लिए यह रिकार्ड तोड़ना आसान नहीं होगा क्योंकि वह ऑस्ट्रेलिया के तेज आक्रमण से भिड़ेगें जिसमें मिचेल स्टार्क, पेट कमिंस और जोश हेजलवुड जैसे गेंदबाज शामिल हैं। इन तीन गेंदबाजो ने पिछले एशेज सीरीज में इंग्लैंड के बल्लेबाजो को ताश के पत्तो की तरह ढहा दिया था। तो ऐसे में यह तीन गेंदबाज भारत के युवां बल्लेबाजो के लिए भी परेशानी का सबब बन सकते हैं।

    लेकिन विराट कोहली ने साल 2014-15 में खेली गई टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के घरेलू मैचों में बहुत रन बनाए थे तो उनके लिए यहा कि परिस्थितियों को समझना आसान होगा। विराट ने 2014-15 टेस्ट सीरीज के दौरान 4 टेस्ट मैचों की 8 इनिंग में 86.50 की औसत से 692 रन बनाए थे, जिसमें चार शतक और एक अर्धशतक शामिल था, लेकिन भारतीय टीम 4 टेस्ट मैच की उस सीरीजो 2-0 से हारना पड़ा।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *