Sat. Jul 13th, 2024
    विराट कोहली, रवि शास्त्री

    विराट कोहली के बेपर्दा प्रशंसक, भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने उनकी तुलना दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी सर विवियन रिचर्ड्स और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान से की है।

    शास्त्री ने कहा, “मैंने महान व्यक्ति को करीब से देखा है, विराट कोहली आपके चहेरे पर है और वह सब पर हावी होना चाहता है और कार्य नीति इस प्रकार करता है जैसे कोई और नही कर सकता। जब अनुशासन की बात आती है प्रशिक्षण, बलिदान या स्वयं के बारे में हो, वह अविश्वसनीय है।”

    शास्त्री ने आगे कहा, ” मुझे लगता है भारतीय टीम बहुत सौभाग्य वाली टीम है कि उन्हें उनके जैसा लीडर मिला है। वह कई मायनो में मुझे इमरान खान की याद दिलाते है- जिस तरह से वह उदाहरण और स्तर सेट करते है, और फिर खुद अपने तरीको से अपनी बातो की व्याख्या करते है औऱ टीम का सामने से नेतृत्व करते है।”

    हालांकि, रवि शास्त्री को भरोसा है कि विराट कोहली एक कप्तान के रूप में आगे और विकसित होंगे।

    “जहा तक मेरा सवाल है, युक्तिपूर्वक, उन्हे कप्तानी में और सुधार करने की जरूरत है। मुझे लगता है वह एक कप्तान के रूप में बेहतर, बेहतर और बेहतर होते जा रहे है। और मुझे लगता है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्होने चतुराई से ऑस्ट्रेलिया को मात दी।”

    “मैं अभी भी उसे विकसित करने के लिए स्वरूपों में और अधिक देखता हूं। एक कप्तान के रूप में विराट अधिक विकसित होंगे।”

    भारतीय टीम के बाएं हाथ के गेंदबाज कुलदीप यादव अनुभवी आर.अश्विन विदेशी सरजमी पर अच्छी गेंदबाजी करते है जिसे शास्त्री ने आज खुद बताया और कहा कि सिडनी में उनका प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा था और वह विदेशी सरजमी में टीम के टॉप स्पिनर है।

    शास्त्री ने यहा से यह भी साफ किया की, कलाई के स्पिनर टेस्ट क्रिकेट में प्रचलन में होंगे और कुलदीप देश के नंबर एक स्पिनर है जडेजा और आर. अश्विन को पीछे छोड़कर।

    “साल 2018 में अश्विन की फिटनेस को देखकर शास्त्री ने कहा हर किसी का एक वक्त होता है। लेकिन अब विदेशी परिस्थितियों में कुलदीप यादव नंबर-एक स्पिनर है।”

    कोहली ने अपना प्रभाव तब छोड़ा जब उन्हे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला। सिडनी टेस्ट में उन्होने पांच विकेट चटकाए थे और अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया था।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *