Sat. Feb 4th, 2023
    विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह

    भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और प्रीमियर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह नवीनतम आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थानो पर बरकरार है। बुमराह ने हाल ही में खत्म हुई बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के चार मैचो में 17 की औसत से 21 विकेट लिए थे और सभी को बहुत प्रभावित किया था। वह आईसीसी एकदिवसीय गेंदबाजी रैंकिंग में (814 अंको) के साथ शीर्ष स्थान पर है। बल्लेबाजो की रैंकिंग में भारत के कप्तान विराट कोहली (899अंको) के साथ टॉप पर बरकरार है। और उपकप्तान रोहित शर्मा (871अंको) के साथ इस वक्त दूसरे स्थान पर बने हुए है। न्यूजीलैंड के रॉस टेलर भी आईसीसी रैंकिंग में अपनी शानदार पारियो की वजह से तीसरे स्थान पर आ गए है।

    अफगानिस्तान के रहस्मयी स्पिन गेंदबाज राशिद खान (788 अंको) के साथ गेंदबाजो की लिस्ट में दूसरे स्थान पर है तो वही भारत के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव (723 अंको) के साथ तीसरे स्थान पर है। युजवेंद्र चहल (683 अंको) के साथ इस वक्त छठे स्थान पर बने हुए है।

    वही न्यूजीलैंड के लेग स्पिनर ईश-सोढी और तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन को आईसीसी गेंदबाजो की रैंकिंग में 31वां स्थान मिला है। इन दोनो ही खिलाड़ियो ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई 3 वनडे मैचो की सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था। ईश सोढ़ी ने 3 वनडे मैचो में आठ विकेट चटकाए थे तो वही फर्ग्यूसन ने दो इनिंग में 6 विकेट अपने नाम किए थे।

    श्रीलंका के कप्तान और तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को 3 पायदानो का फायदा हुआ है और वह 46वें स्थान पर आ गए है। उन्होने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 वनडे मैचो में 7 विकेट चटकाए थे।

    टेलर और मार्टिन गुप्टिल ने अपना तीसरा और 14वां स्थान बरकरार रखा है। श्रीलंका के खिलाफ टेलर ने 3 मैचो में 281 रन बनाए थे तो वही गुप्टिल ने 153 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड के कप्तान कैन विलियमसन शीर्ष 10 खिलाड़ियो में अपना स्थान बरकरार नही रख सके और 11वें स्थान पर खिसक गए। उनसे आगे 10वें स्थान पर दक्षिण-अफ्रीका के विकटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक है। बाएं हाथ के बल्लेबाज हैनरी निकोलहस को भी इस श्रृंखला के बाद रैंकिंग में फायदा हुआ है और उन्हें 59वां स्थान मिला है। वही न्यूजीलैंड के सालामी बल्लेबाद कॉलिन मुनरो को दो पायदानो का नुकसान हुआ है और वह 56वें से 58वें स्थान पर आ गए है।

    निरोशेन डिकवेला को एक पायदान का फायदा हुआ है और वह 26वे स्थान पर आ गए है। वही थिसारा परेरा ने 22 पायदानो का लंबी छलांग लगाते हुए 65वां स्थान हासिल किया है। श्रीलंका के कुसल परेरा को 7 पायदानो का फायदा हुआ है और वह 66वें स्थान पर है। वही श्रीलंंका के सालामी बल्लेबाज गुनाथिलके को भी 11 पायदानो का फायदा हुआ है और वह 82वें स्थान पर है।

    आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग, भारतीय टीम 121 अंको के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई है। मैन इन ब्लू अगर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच की सीरीज क्लीन स्वीप कर लेती है तो टीम के 125 अंक हो जाएंगे और टीम सिर्फ एक अंक से इंग्लैंड की शीर्ष टीम से पिछे रह जाएगी।

    न्यूजीलैंड की टीम ने अपना तीसरा स्थान बरकरार रखा है। उन्होने श्रीलंका के खिलाफ 3-0 से सीरीज जीतने का फायदा हुआ है और उन्हें एक अंक का फायदा हुआ है जिसके साथ टीम के 113 अंक हो गए है। श्रीलंका की टीम भी 78 अंको के साथ आठवे स्थान पर बनी हुई है और न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद टीम को एक अंक का नुकसान हुआ है। पाकिस्तान को दक्षिण-अफ्रीकी से 5-0 से सीरीज जीतनी होगी अगर टीम को दक्षिण-अफ्रीका को एकदिवसीय रैंकिंग में पिछे छोड़ना है तो।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *