Thu. Jul 25th, 2024
    विराट कोहली

    लंबे समय से बहस चल रही है कि क्या विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी निराशाजनक कप्तानी के प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए सही व्यक्ति हैं। हालाँकि, कोहली का 50 मैचों में 35 जीत का सनसनीखेज रिकॉर्ड है, लेकिन फिर भी, एकदिवसीय क्रिकेट में 70 प्रतिशत जीत रिकॉर्ड होने के बावजूद भारतीय कप्तान को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है।

    कई प्रशंसकों और पंडितों ने पहले कहा था कि कोहली पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के इनपुट के बिना संघर्ष करेंगे, जबकि अन्य ने रोहित शर्मा का नाम एक बेहतर कप्तान के रूप में लिया। कोहली के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा ने कहा है कि भारत की टीम के लिए नए कप्तान की तलाश करने का कोई कारण नही है क्योंकि उन्हे लगता है कि आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की तुलना करना सही नही है।

    शर्मा ने कहा कि कोहली जितने अच्छे रणनीतिज्ञ हैं, उतने ही अच्छे वे एक बल्लेबाज हैं और वह हर चीज की योजना बनाते थे – क्षेत्ररक्षण, गेंदबाजी में बदलाव – जो की उन्हें एक जबरदस्त कप्तान बनाता है। शर्मा ने कहा कि कोहली की कप्तानी का रिकॉर्ड अपने लिए है।

    राजकुमार शर्मा ने एक विशेष साक्षात्कार में हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, “एक बल्लेबाज के रूप में वह एक अच्छा रणनीतिज्ञ है। यहां तक कि जब वह एक युवा खिलाड़ी थे, तो वह हर चीज की योजना बनाते थे, फील्ड प्लेसमेंट, गेंदबाजी में बदलाव … वह एक जबरदस्त नेता है और उनका रिकॉर्ड खुद के लिए बोलता है। यदि आप उनके पिछले 2 वर्षों के रिकॉर्ड को देखते हैं तो वह बहुत ही शानदार रहा है।”

    शर्मा ने कहा, “भारत के लिए किसी और की तलाश करने का कोई कारण नहीं है … टी 20 और वनडे अलग हैं और मैं आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की तुलना करने के बारे में सोच भी नहीं सकता।”

    कोहली एक कप्तान के रुप में अपना पहला विश्वकप खेलेंगे और प्रशंसको को उम्मीद में है की टीम इंग्लैंड में विश्वकप के खिताब पर कब्जा करेगी। भारत अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथेम्पट्टन में खेलेंगे।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *