Tue. Feb 27th, 2024
    विराट कोहली

    भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा था कि प्रबंधन विश्व कप में बल्लेबाजी क्रम को काफी लचीला बनाना चाहता है और इसका मतलब यह हो सकता है कि कप्तान विराट कोहली को मध्य क्रम मे नंबर चार पर बल्लेबाजी करने के लिए उतारा जा सकता है।

    हालांकि, पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत आगरकर को शास्त्री का यह सुझाव पसंद नही आया और उन्होने इस ‘मूर्खतापूर्ण’ फैसला बताय।

    आगरकर ने ईएसपीएनक्रिकइंफो को कहा, ” जो नंबर आपको 32 शतको की कहानी सुनाता है वह नंबर-3 है, नंबर-4 कही से भी उनके लिए ठीक नही है। आप क्यों अपने खिलाडी को निचले क्रम में बल्लेबाजी के लिए भेज रहे हो जब कि आपके बल्लेबाज ने अपने करियर में सभी ऊंचाईयां नंबर-3 पर रहकर हासिल की है। जबकि वह भारत के लिए इसी नंबर पर आकर सेट होता है और मैच को खत्म करता है।”

    यहां तक कि कोहली ने कहा है कि वह नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने  के लिए तैयार है, लेकिन आगरकर का मानना है अभी तक आपकी सभी बड़ी सफलता टॉप ऑर्डर के दम पर आई है तो, इसके साथ बदलाव करने की कोई जरूरत नहीू है।

    आगरकर ने आगे कहा, ” वह सही कह रहे है कि मैं नंबर-4 पर बल्लेबाजी कर सकता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि यह भारत के लिए मुर्खतापूर्ण कदम होगा की विराट कोहली को बल्लेबाजी करने के लिए नीचे उतारा जा रहा है। और केएल को नंबर-3 पर बल्लेबाजी कर रहा है। टॉप तीन बल्लेबाज ही एक ऐसा कारण है कि जिससे भारतीय टीम ने वनडे क्रिकेट में इतना नाम बना रखा है। मिडल-ऑर्डर में थोड़ा चिंतित होने की जरूरत है।”

    यदि भारत इस विचार के साथ प्रयोग करना चाहता है, तो उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही श्रृंखला में नंबर 4 पर कप्तान की कोशिश को पूरा करना बेहतर होगा। अंबाती रायडू, जिन्होंने कप्तान और प्रबंधन का समर्थन प्राप्त किया है, को अच्छी तरह से नंबर 3 पर मार्च करने और कोहली के लिए एक आधार प्रदान करने के लिए और अधिक स्वतंत्रता के साथ खेलने के लिए कहा जा सकता है।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *