दा इंडियन वायर » समाचार » विधानसभा चुनाव 2021: पश्चिम बंगाल मतदान का आज अंतिम चरण
राजनीति समाचार

विधानसभा चुनाव 2021: पश्चिम बंगाल मतदान का आज अंतिम चरण

पश्चिम बंगाल में तेजी से फैल रहे कोविड के बढ़ते खतरे के बीच आज विधानसभा चुनाव के आठवें और अंतिम चरण का मतदान हो रहा है। मालदा, मुर्शिदाबाद, बीरभूम और कोलकाता में 35 सीटों पर चुनाव हो रहे है। इस चरण में 84 लाख से ज्यादा मतदाता विधानसभा की 35 सीटों पर 283 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी गई है।

पूर्व के चरणों में हुई हिंसा, खासकर चौथे चरण के मतदान के दौरान कूच बिहार में 4 लोगों की मौत के मामले को मद्देनजर रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। केंद्रीय बलों की कम से कम 641 कंपनियों की तैनाती की गई है, 224 कंपनियां सिर्फ बीरभूम जिले में तैनात की गई है।

चुनाव के आखिरी मतदान में कोरोना वायरस का डर मतदाताओं में साफ नजर आ रहा है। चुनाव आयोग ने हालांकि सुरक्षा के सभी इंतजाम किए है लेकिन इसके बावजूद कोरोना संक्रमण के फैलने की चिंता बनी हुई है। बंगाल में बुधवार को एक दिन में कोविड-19 के 17,207 मामले दर्ज किए गए जबकि 77 लोगों ने  इसके चलते दम तोड़ दिया।

अभिनेता और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता मिथुन चक्रवर्ती ने भी विधानसभा चुनाव के आठवें चरण के दौरान उत्तरी कोलकाता के काशीपुर-बेलगछिया इलाके में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उन्होंने कहा की “मैंने पहले कभी भी इतनी शांति से मतदान नहीं किया था। मुझे सभी सुरक्षाकर्मियों को बधाई देनी चाहिए।”

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से मतदान की अपील की 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के आठवें और अंतिम चरण के लिए चल रहे मतदान में लोगों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वोट डालने की अपील की है।

“पश्चिम बंगाल 2021 के विधानसभा चुनाव का अंतिम चरण आज है। कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुरूप ही मैं  बंगाल के लोगों से वोट डालने और लोकतंत्र को समृद्ध करने का आह्वान करता हूं।”-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुरुवार सुबह अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से मतदान करने वाले क्षेत्र के लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वह अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। बंगाली में किए गए जेपी नड्डा के ट्वीट का अनुवाद किया जाए तो वह कहते हैं कि “आज, अंतिम दौर यानी आठवें दौर का चुनाव पश्चिम बंगाल में चल रहा है। मैं सभी मतदाताओं से ‘सोनार बांग्ला के निर्माण के लिए अधिक से अधिक संख्या में वोट डालने की अपील कर रहा हूं।”

About the author

दीक्षा शर्मा

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से LLB छात्र

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!