Fri. Jun 21st, 2024

    ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में 294 सीटों वाली विधानसभा में 156  सीटों पर जीत के साथ बहुमत हासिल की है। नवीनतम गिनती के अनुसार पार्टी 218 सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा 77 सीटों पर जीत के साथ दूसरे नंबर पर आई है। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के लिए यह लगातार तीसरा कार्यकाल होगा।

    “हम इस शानदार जीत के लिए लोगों के आभारी हैं। मुझे तुरंत कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए काम शुरू करना होगा। मेरे लिए कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के कारण शपथ ग्रहण कम महत्वपूर्ण होगा” – ममता बनर्जी ने अपनी शानदार जीत हासिल करते हुए कहा।

    “हमारा लक्ष्य 221 सीटों का था, बंगाल ने भारत को बचा लिया है। यह बंगाल और आप सभी लोगों के लिए जीत है। हमने केंद्र, ईडी, सीबीआई और एजेंसियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और हम जीत गए। कोरोना वायरस मेरी पहली प्राथमिकता है। मैं तुरंत अपना काम शुरू कर दूंगी” उन्होंने आगे कहा।

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बंगाल चुनाव में शानदार जीत हासिल करने के लिए के लिए ममता के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस को बधाई दी है। 

    “मैं ममता जी और पश्चिम बंगाल के लोगों को भाजपा को हराने के लिए बधाई देता हूं”।

     तृणमूल कांग्रेस के लिए एक आरामदायक जीत

    ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा लड़ी गई हाई-वोल्टेज चुनावी लड़ाई के लिए मतगणना का दिन एकदम उलट गया, और सत्तारूढ़ दल ने राजनीतिक रूप से बंगाल में एक आरामदायक जीत दर्ज की है।

    मतों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई, और शुरुआती बढ़त के बाद टक्कर की लड़ाई का संकेत देते हुए, तृणमूल कांग्रेस आगे बढ़ी और शाम तक आधी सीटों के निशान को पीछे छोड़ अपने चैलेंजर को पछाड़ दिया। दिन के अंत में, टीएमसी ने 294 सीटों वाली विधानसभा में 197 जीत हासिल की थी और 17 सीटों पर आगे थी, और भाजपा ने 67 सीटें जीती थीं और 9 में आगे थी।  

    लेकिन सारी उत्सुकता थी नंदीग्राम सीट पर, जहां सहयोगी बने प्रतिद्वंद्वी सुवेन्दु अधिकारी ने नतीजों पर कई पलटवार के बाद ममता बनर्जी को 1,956 मतों से हरा दिया।

    “यदि आवश्यक हुआ तो मैं अदालत जाऊँगी क्योंकि मुझे संदेह है कि कुछ गलतियां हुई हैं”। – ममता बनर्जी

    By दीक्षा शर्मा

    गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से LLB छात्र

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *