दा इंडियन वायर » टैकनोलजी » विंडोज-10 से जुड़े ट्रिक्स, जिन्हें जानना हैं जरुरी
टैकनोलजी

विंडोज-10 से जुड़े ट्रिक्स, जिन्हें जानना हैं जरुरी

windows 10 tips and tricks in hindi

विंडोज10, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा प्रकशित सबसे अधिक लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) हैं। माइक्रोसॉफ्ट अपने नए अपडेट से विंडोज10 को इस्तेमाल करने में अधिक आसान और कार्यक्षम बनाने की लगातार कोशिश करता हैं।

पिछले दिनों माइक्रोसॉफ्ट द्वारा प्रकाशित अप्रैल अपडेट और उससे पहले अक्टूबर में प्रकशित किए गए फॉल क्रिएटर्स अपडेट से विंडोज की कार्यक्षमता और सहजता में वृद्धि हुई हैं।

आज हम विंडोज10 से जुड़े ट्रिक्स और हिडन फीचर्स के बारें में जानेंगे।

विंडोज-10 से जुड़े टॉप ट्रिक्स (Windows 10 tips and tricks in hindi)

1. आपके कंप्यूटर को आटोमेटिक लॉक कैसे करें (How to lock your pc dynamically)

कई बार ऑफिस में अपने कंप्यूटर पर काम करते समय आप अपने लैपटॉप/पीसी को लॉक करना भूल जाते हैं। आप कभीभी नहीं चाहेंगे की कोई और ऑफिस का कर्मचारी आपका काम देखें। तो इससे बचने के लिए आप विंडोज10 के डायनामिक लॉक फीचर की मदत ले सकते हैं।

डायनामिक लॉक के जारी आप अपने फ़ोन की मदत से लैपटॉप को लॉक कर सकते हैं, जब आपका फ़ोन, लैपटॉप से दूर(ब्लूटूथ की रेंज के बाहर) होगा, तब लैपटॉप आटोमेटिक लॉक हो जाएगा।

डायनामिक लॉक एक्टिवेट करने के लिए (To activate dynamic lock):

अपने कंप्यूटर के सेटिंग्स में जाकर डिवाइसेस(Devices) पर क्लिक करें और ब्लूटूथ एंड अदर डिवाइसेस(Bluetooth & other devices)का आप्शन सिलेक्ट करें।

इसके बाद, सबसे उपर दिख रहे ऐड ब्लूटूथ एंड अदर डिवाइसेस(Add Bluetooth & other devices) पर क्लिक करें। अब एक विंडो ओपन होगी जिसमें जोड़े जानेवाले डिवाइस का प्रकार पूंछा जाएगा, इसमें ब्लूटूथ का आप्शन सेलेक्ट कर अपने लैपटॉप को मोबाइल फ़ोन से पैर करें।

अब सेटिंग्स के एकाउंट्स पर जाकर साइन इन ऑप्शन्स पर क्लिक करें और डायनामिक लॉक के सामने दी गए चेकबॉक्स को मार्क करें। अब डायनामिक लॉक एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

2. स्टोरेज सेंस के जरिए आतिरिक्त स्टोरेज स्पेस पाएं(Free up storage space using storage sense)

अगर आप एसएसडी वाला हाई-एंड लैपटॉप इस्तेमाल कर रहे हो, तो स्टोरेज स्पेस का न होना या स्टोरेज फुल हो जाना परेशानी का कारन बन सकते हैं। लेकिन विंडोज10 के बिल्ट-इन फीचर स्टोरेज सेंस के मदत से आप अपने कंप्यूटर पर आतिरिक्त स्टोरेज स्पेस पा सकते हैं।

इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर सिस्टम पर क्लीक करना होगा। उसके बाद स्टोरेज आप्शन सेलेक्ट करें। स्टोरेज सेलेक्ट करने के बाद आपको अपने कंप्यूटर पर उपलब्ध सभी ड्राइव्स द्वारा इस्तेमाल की जाए स्पेस और खाली स्टोरेज स्पेस की जानकारी मिलेगी।

स्टोरेज सेंस को एक्टिवेट करने के लिए

स्टोरेज आप्शन में निचे दी गए स्टोरेज सेंस को चुने, इससे आटोमेटिकली स्पेस क्लीनअप कर दिया जाएगा, जिससे आपको स्टोरेज की परेशानी नहीं होगी।

3. नाईट मोड (Enabling night mode in windows 10 in hindi)

अगर आप देर रात तक अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हो, तो कंप्यूटर स्क्रीन की ब्लू लाइट से आपके आँखों को परेशानी हो सकती हैं। इस परेशानी का हल निकलने के लिए विंडोज10 में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा नाईट लाइट की सुविधा दी गयी हैं, जिसकी मदत से एक तय समय के बाद स्क्रीन की नीली रौशनी को नारंगी रौशनी में बदल दिया जाएगा।

विंडोज10 में नाईट मोड इनेबल करने के लिए (To enable night mode)

टास्कबार के दाईं ओर दिख रहे एक्शन सेण्टर के लोगो पर क्लिक करें और एक्शन सेण्टर के टॉगल्स में से नाईट मोड के आप्शन पर क्लिक करें।

आप विंडोज सेटिंग्स के सिस्टम आप्शन को चुनें और डिस्प्ले पर क्लीक करें। आपको डिस्प्ले एन नाईट लाइट का आप्शन दिखेगा उसे इनेबल करें। इनब्लिंग के निचे दी गए लिंक पर क्लीक कर आप नाईट लाइट के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं।

4. अपने फ़ोन नोटिफिकेशन्स विंडोज पर पाएं (Get notifications on Windows)

आप अपने फ़ोन से जुड़े सभी नोटिफिकेशन्स विंडोज पा सकते हैं, इसके लिए आपको गूगल प्ले पर उपलब्ध कोर्ताना(Cortana) एप्प को इनस्टॉल करना होगा। इनस्टॉल करने के बाद आपको एप्प पर सेम माइक्रोसॉफ्ट आईडी से लॉग इन करना होगा। एप्प के सेटिंग्स में जाकर सिंक नोटिफिकेशन्स में जाकर जिन नोटिफिकेशन्स को आप इनेबल करना चाहते हो उन्हें सेलेक्ट करें।

अपने लैपटॉप पर कॉर्ताना सेटिंग में जाकर Cortana across this devices पर क्लीक करें। इससे आप सभी नोटिफिकेशन्स पर पा सकते हैं।

 5. स्टेप्स रिकॉर्डर (Steps recorder in windows 10)

अगर आप किसी को कोई सोफ्टवेअर इनस्टॉल करने के स्टेप्स बताना चाहते हो, तो फ़ोन पर यह स्टेप्स बताना काफ़ी दिक्कात भरा हो सकता हैं। विंडोज में बिल्ट-इन स्टेप रिकॉर्डर की सुविधा उपलब्ध हैं। जिससे आप सभी स्टेप्स रिकॉर्ड कर सकते हैं।

इसके लिए आपको कोर्ताना में स्टेप्स रिकॉर्डर टाइप करें और जो स्टेप्स आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं, वह टास्क करें। टास्क पूरा होने के बाद आप सभी रिकार्डेड स्टेप्स देख सकते हैं।

6. स्टिकी नोट्स में रिमाइंडर सेट करें (Set reminders using Sticky Notes in windows 10)

स्टिकी नोट्स एप्लीकेशन के जरिए रिमाइंडर सेट करने के लिए कोर्ताना में स्टिकी नोट्स टाइप करें और स्टिकी नोट्स ओपन होने के बाद …(3 डॉट्स वाले आइकॉन) पर क्लिक करें। अब सेटींग पर क्लीक कर इनेबल इनसाइट्स आप्शन को इनेबल करें।

उदाहरण के तौर पर, जब में स्टिकी नोट्स पर टाइप करूँगा buy 3 notebooks tomorrow तब tomorrow यह शब्द हाईलाइट हो जाएगा। Tomorrow पर क्लिक कर ऐड रिमाइंडर पर क्लीक करें। इस प्रकार से आप स्टिकी नोट्स से रिमाइंडर सेट कर सकते हैं।

7. विंडोज में एमोजी का इस्तेमाल करें (Use emojis on Windows 10)

व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करते हुए एमोजीज हमारे टेस्ट मेसेज का अभिन्न अंग बन चुके हैं। लेकिन कंप्यूटर पर एमोजी हार्डवेअर कीबोर्ड के जरिए टाइप करना लगभग नामुमकिन हैं। लेकिन विंडोज के ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड के मदत से आप अपनी मनचाहे एमोजीज को टाइप कर सकते हैं।

इसके लिए आपको टास्कबार पर राईट क्लीक करके शो द टच कीबोर्ड को सेलेक्ट करना होगा।

इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

About the author

प्रशांत पंद्री

प्रशांत, पुणे विश्वविद्यालय में बीबीए(कंप्यूटर एप्लीकेशन्स) के तृतीय वर्ष के छात्र हैं। वे अन्तर्राष्ट्रीय राजनीती, रक्षा और प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज में रूचि रखते हैं।

1 Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]