Sun. Jul 14th, 2024
    how to install windows 10 in hindi

    विषय-सूचि

    विंडोज 10 इंस्टाल करें (how to install windows 10 in hindi)

    अगर आप भी अपनी विंडो को इंस्टाल करना चाहते है तो यह लेख पढ़ कर आप ये आसानी से कर पाएंगे। विंडो 10 को इंस्टाल करेने बहुत तरीके हैं।

    चाहे आप इसे विंडोज 7 या 8 से अपग्रेड कर रहे हों या, बिलकुल नए सिरे से विंडोज 10 इंस्टाल करना चाहते हैं, या आप अपनी मौजूदा विंडोज 10 को फिर से इंस्टाल करना हो। आप को बता दे की आप विंडो 10 का फ्री अपग्रेड लाइसेंस भी प्राप्त कर सकते हैं।

    विंडोस 10 का लाइसेंस कैसे प्राप्त करें? (get windows 10 license in hindi)

    आपके पीसी के लिए विंडोज 10 लाइसेंस प्राप्त करने के कई तरीके हैं, और उनमें से कई अभी भी नि: शुल्क हैं।

    • विंडोज 7 या 8 से अपग्रेड:

    माइक्रोसॉफ्ट अभी भी पीसी उपयोगकर्ताओं को मुफ्त विंडोज 10 अपग्रेड प्रदान करता है जो एक्सेसिबिलिटी टूल्स का उपयोग करते हैं।

    आप अभी भी विंडोज 10 इंस्टाल कर सकते हैं और एक मुफ्त विंडोज 10 अपग्रेड लाइसेंस प्राप्त करने के लिए इंस्टॉलर में विंडोज 7 या 8 की KEY दर्ज कर सकते हैं।

    एक बार जब आप एक बार अपग्रेड कर लेंगे, तो आपके पीसी में हमेशा के लिए विंडोज 10 लाइसेंस होगा।

    इसलिए, यदि आपने विंडोज 10 को अपग्रेड किया था और जल्द ही डाउनग्रेड कर लिया था, तो आप अभी भी विंडोज 10 में अपग्रेड करने के योग्य हैं। आपके पीसी से जुड़े लाइसेंस को माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर पर संग्रहीत किया जाता है।

    • विंडोज 10 के साथ एक नया पीसी खरीदें

    यदि आपका पीसी विंडोज 10 के साथ आया है, तो इसकी संभावना है कि इसकी यूईएफआई फर्मवेयर में एक लाइसेंस KEY एम्बेडेड हो।

    निर्माता ने लाइसेंस के लिए भुगतान किया है और आप KEY दर्ज किए बिना पीसी पर विंडोज 10 को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। विंडोज 10 के इंस्टॉलर मदरबोर्ड पर एक चिप से KEY लेगा।

    • विंडोज 10 लाइसेंस खरीदें

    यदि आप अपना पीसी बना रहे हैं और अभी तक एक ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है, तो आप माइक्रोसॉफ्ट से विंडोज 10 लाइसेंस खरीद सकते हैं, जैसा कि आप विंडोज के पिछले संस्करणों के साथ कर सकते हैं।

    • लाइसेंस न होने पर

    आप प्रोडक्ट KEY दर्ज किए बिना भी विंडोज 10 इंस्टॉल कर सकते हैं। आपको संदेश दिखाई देंगे कि आपका विंडोज 10 सिस्टम लाइसेंस प्राप्त नहीं है और इसे सक्रिय करने की आवश्यकता है, लेकिन यह विंडो 10 पूरी तरह से उपयोग योग्य होगी।

    आप विंडोज 10 के भीतर स्टोर से विंडोज 10 लाइसेंस भी खरीद सकते हैं और इसे एक लइसेंस्ड विंडो में बदल सकते हैं। पीसी पर विंडोज 10 का परीक्षण करने के लिए यह एक सुविधाजनक समाधान है।

    विंडोज 7 या 8 से विंडोज 10 के लिए कैसे अपग्रेड करें? (how to upgrade windows 7,8 to windows 10 in hindi)

    यदि आपके पास पहले से ही विंडोज 7 या 8.1 इन्सटाल्ड है तो आप अपने पीसी पर विंडोज 10 इंस्टाल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के अपग्रेड टूल का उपयोग कर सकते हैं।

    यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो यह अपग्रेड करने के बाद डाउनग्रेड करना और विंडोज 7 या 8.1 पर वापस आना बहुत ही आसान होता है।

    यदि आप सहायक टेक्नोलॉजीज ऑफ़र का लाभ उठा रहे हैं, तो केवल सहायक टेक्नोलॉजीज वेबसाइट से टूल डाउनलोड करें और विज़ार्ड के माध्यम से क्लिक करें। यह आपके पीसी को एक फ्री विंडोज 10 लाइसेंस देगा और विंडोज 10 इंस्टाल करेगा।

    यह अब नए जनरेशन के पीसी के लिए उपलब्ध नहीं है।

    यदि आप किसी अन्य कारण से विंडोज 10 में अपग्रेड कर रहे हैं-

    अगर आपके पास पहले से मौजूदा पीसी पर विंडोज 10 में अपग्रेड किया है और इसमें पहले से ही एक वैध लाइसेंस है तो आप डाउनलोड विंडोज 10 टूल का उपयोग कर सकते हैं। “अभी टूल डाउनलोड करें” पर क्लिक करें, इसे चलाएं, और “इस पीसी को अपग्रेड करें” का चयन करें। अपग्रेड प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपनी स्क्रीन पर निर्देशों का पालन करें।

    आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला टूल Windows 10 इनस्टॉल फ़ाइलों को डाउनलोड करेगा और इंस्टॉलिंग की प्रक्रिया शुरू कर देगा।

    इंस्टॉलेशन मीडिया कैसे प्राप्त करें और विंडोज 10 का क्लीन इंस्टॉल करें

    यदि आप मौजूदा विंडोज इंस्टॉलेशन से अपग्रेड नहीं करना चाहते हैं, तो आप माइक्रोसॉफ्ट से आधिकारिक विंडोज 10 इंस्टॉलेशन मीडिया डाउनलोड कर सकते हैं और क्लीन इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट के डाउनलोड विंडोज 10 पेज पर जाएं, “अब टूल डाउनलोड करें” पर क्लिक करें, और डाउनलोड की गई फ़ाइल चलाएं। “किसी अन्य पीसी के लिए इंस्टॉलेशन मीडिया बनाएं” को चुन लें।

    भाषा, एडिशन और आरकिटेक्चर को ध्यान से चुने। यदि आप इसे 64-बिट CPU के साथ किसी पीसी पर स्थापित कर रहे हैं, तो आप शायद 64-बिट एडिशन के लिए चुने। यदि आप इसे 32-बिट CPU के साथ किसी पीसी पर इंस्टॉल कर रहे हैं, तो आपको 32-बिट एडिशन की आवश्यकता होगी।

    यदि आप वर्तमान पीसी पर विंडोज 10 इंस्टाल कर रहे हैं, तो बस “इस पीसी के लिए सुझाए गए विकल्पों का उपयोग करें” बॉक्स को चेक करें और टूल स्वचालित रूप से आपके वर्तमान पीसी के लिए सही एडिशन डाउनलोड करेगा।

    टूल आपको विंडोज 10 इंस्टॉलेशन फाइलों को यूएसबी ड्राइव पर कॉपी करने या डीवीडी पर बर्न करने की अनुमति देगा। यदि आप यूएसबी ड्राइव का उपयोग कर रहे हैं, तो यह 4 जीबी या इससे बड़ा होना चाहिए। इस प्रक्रिया के हिस्से के रूप में यूएसबी ड्राइव पर सभी फाइलों को मिटा दिया जाएगा।

    एक बार जब आप इंस्टॉलेशन मीडिया बना लेंगे, तो आपको इसे उस पीसी में डालना होगा जिसे आप विंडोज 10 इंस्टॉल करना चाहते हैं। फिर आप इंस्टालेशन मीडिया से बूट करते हैं। इसके लिए आपके पीसी के BIOS या UEFI फर्मवेयर में बूट ऑर्डर को संशोधित करने की आवश्यकता हो सकती है।

    सेटअप

    विंडोज सेटअप स्क्रीन पर, अपनी भाषा, समय और करेंसी टाइप, और कीबोर्ड लेआउट का चयन करें। जारी रखने के लिए आगे का बटन दबाएं।

    जब आप इंस्टॉलर स्क्रीन तक पहुंच जायेंगे, तो “अभी इंस्टॉल करें” का चयन करें और अपने पीसी पर विंडो 10 इंस्टाल करने के लिए निर्देशों का पालन करें।

    एक्टिवेशन

    जब आप एक्टिवटे विंडोज स्क्रीन देखते हैं, तो आपको या तो एक KEY दर्ज करनी होगी या इसे छोड़ना होगा। यह आपके पीसी के हार्डवेयर अपने आप KEY भी डिटेक्ट कर सकता है।

    • यदि आपने पहले इस कंप्यूटर पर विंडो 10 को कभी भी इंस्टॉल और सक्रिय नहीं किया है, तो यहां अपनी विंडो 10 की KEY दर्ज करें। यदि आपके पास कोई नहीं है, लेकिन आपके पास वैध विंडोज 7, 8, या 8.1 की KEY है, तो इसे इसके बजाय यहां दर्ज करें।
    • यदि आपने पहले इस पीसी पर मुफ्त विंडो 10 अपग्रेड ऑफ़र का लाभ उठाया है, तो “मेरे पास प्रोडक्ट KEY नहीं है” पर क्लिक करें। माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर पर इंस्टाल होने के बाद विंडोज स्वचालित रूप से आपके पीसी के हार्डवेयर से जुड़े “डिजिटल लाइसेंस” के साथ सक्रिय हो जाएगा।

    जब आप “किस प्रकार की इंस्टालेशन चाहते हैं?” स्क्रीन तक पहुंचते हैं, तो एक क्लियर इंस्टालेशन करने के लिए “कस्टम” पर क्लिक करें और ये आपके पीसी से सब कुछ हटा देगा। (यदि आपने अपना दिमाग बदल दिया है और अपनी मौजूदा इंस्टालेशन को अपग्रेड करना चाहते हैं, तो आप “अपग्रेड” पर क्लिक कर सकते हैं।)

    अगली स्क्रीन पर, उस हार्ड ड्राइव का चयन करें जिसे आप विंडोज़ इंस्टॉल करना चाहते हैं और इसे मिटाना चाहते हैं। यदि आपके पास उस ड्राइव पर कई विभाजन हैं, तो आप उनको मिटाना पड़ेगा।

    चेतावनी:

    जब आप विभाजन को हटाते हैं, तो आप उस विभाजन पर सभी फ़ाइलों को भी हटा रहे हैं। यह जरूर सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी भी महत्वपूर्ण फाइल का बैकअप है।

    जब आप विभाजन मिटाते हैं, तो आपके पास “आवंटित स्थान” का एक बड़ा ब्लॉक होना चाहिए। इसे चुनें, “नया” पर क्लिक करें, और एक बार यह आपके ड्राइव को फॉर्मेट करने के बाद, अगला क्लिक करें।

    यह विंडो 10 खुद को स्थापित करेगा, और इस प्रक्रिया के दौरान कुछ बार पुनरारंभ कर सकता है। जब यह हो जाए, तो आप किसी भी नए पीसी पर विंडो 10 सेट करते समय सामान्य सेटअप इंटरफ़ेस देखेंगे, जहां आप उपयोगकर्ता अकाउंट जोड़ सकते हैं और विभिन्न सेटिंग्स एडजस्ट कर सकते हैं।

    अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

    2 thoughts on “विंडोज 10 कैसे इंस्टाल करें? पूरी जानकारी”
    1. Maine 1 mahine pehle apne desktop mai windows 10 install ki thi tabhi se hi mera computer slow chal rahaa hai ab mujhe kya karna chaahiye please help!!

    2. नमस्कार अक्षया, आप अपने कंप्यूटर को रिसेट मार सकते हैं। अगर परेशानी तब भी ख़त्म नहीं होती तो आप विंडो 8 दाल कर देख लीजिये।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *