Thu. Dec 8th, 2022
    robert vadra news in hindi

    प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लांड्रिंग के विवाद में फंसे राबर्ट वाड्रा से और 3-4 बार पूछताछ करने की बात कही है। जमानत की जांच कर रहे पटियाला हाउस कोर्ट ने वाड्रा के अंतरिम जमानत को 02 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया है।

    ईडी की ओर से स्पेशल पब्लिक प्रोसिक्यूटर डी. पी. सिंह ने दिल्ली कोर्ट को कहा है कि मनी लांड्रिंग केस में उन्हें वाड्रा से पूछताछ के लिए और समय दिया जाए। इसपर वाड्रा के वकील के.टी.एस तुलसी ने कहा है कि ‘हम ईडी की जांच में पूरा सहयोग देने के लिए तैयार हैं, यदि उन्हें और सवाल करने के तो हमें दिक्कत नहीं है।’

    जबकि जांच के शुरुआती दिनों में वाड्रा ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा था, “मैंने कोई क्राइम नहीं किया है। बावजूद मुझे पूछताछ के नाम पर पिछले 6 साल से 8 से 12 घंटे तक जबरन बैठाया जाता है। 40 मिनट के लंच मिलता है। मुझे वॉशरुम भी लोग ले जाते थे।” उन्होंने पोस्ट में ईडी की व्यवहार को ‘एक पूर्ण प्रतिशोध और जबरन शिकार’ करने वाला बताया था।

    ज्ञात हो कि गांधी परिवार के दामाद राबर्ट वाड्रा को दो अलग-अलग मामलों में एक बार जयपुर और एक बार दिल्ली में ईडी अधिकारियों के समक्ष पेश होना पड़ा था। दोनों ही जगहों पर उन्हें कार्यालय तक छोड़ने कांग्रेसी नेता प्रियंका गांधी आई थी। उसके बाद उन्होंने मीडिया को कहा भी था कि वे अपने पति के साथ हैं।

    इस महीने की 16 तारीख तक वाड्रा अंतरिम जमानत पर थे। कई चरणों में हुई जांच में ईडी ने बार-बार वाड्रा को सही तरह से सहयोग करने की गुजारिश की थी। वाड्रा पर लंदन में 1.9 मिलियन ब्रिटिश पाउंड की बेनामी संपत्ति खरीदने का मामला दर्ज है। फिलहाल ईडी जांच में आयकर विभाग से वाड्रा के संपर्क होने की बात सामने आई है। इस जांच के तार  हथियारों का लेन-देन करने वाले संजय भंडारी जिसे 2015 एंटी ब्लैक मनी लॉ के तहत दोषी पाया गया था, उससे जुड़ रहे हैं।

    वाड्रा की कंपनी ‘स्कॉईलाइट हॉस्पिटालिटी प्राइवेट लिमिटेड) के कर्मचारी मनोज अरोड़ा का भी नाम आ रहा है। प्रीवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत मनोज अरोड़ा के खिलाफ भी ईडी ने शिकायत दर्ज की और साल 2018 में उसके खिलाफ छापेमारी भी की थी।

    1.9 मिलियन ब्रिटिश पाउंड के अलावा लंदन के बंगले को लेकर अतिरिक्त 65,900 ब्रिटिश पाउंड मांगने को लेकर भी विवाद है। एक ऐजंसी के मुताबिक लंदन में 2 बंगले औऱ 6 फ्लैट वाड्रा के नाम पर है।

    भाजपा शुरुआती दिनों से ही वाड्रा को लेकर कांग्रेस पर हमलावर रही है। लेकिन, वाड्रा इन सभी आरोप को नकारते आए हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *