Sun. Jun 23rd, 2024
    जसप्रीत बुमराह

    पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज वसीम अकरम ने भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की प्रशंसा करते हुए कहा, कि बुमराह और मैं ‘टेनिस बॉल क्रिकेट’ के खिलाड़ी है।

    अकरम उच्चतम स्तर पर यॉर्कर में आग लगाने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध थे, और 25 वर्षीय बुमराह के लिए उनकी तारीफ के बीच, इस स्पष्टीकरण के रूप में कि ये दोनों सीमर्स इस तरह के टो-क्रंचिंग करने में सक्षम हैं, कि सीधी डिलीवरी भी बल्लेबाजो को धोखा दे देती है।

    अकरम ने पीटीआई से बात करते हुए कहा, “जसप्रीत बुमराह के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले तेज गेंदबाजो में सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी यार्कर है। अगर आप देखे चाहे वह पाकिस्तान से आ रहा हो या भारत से आने वाला बुमराह, हम टेनिस बॉल क्रिकेट के सभी उत्पाद हैं।”

    “जब आप गली क्रिकेट खेलते है जहां दोनो तरफ बिल्डिंग होती है और बल्लेबाज को दोनो तरफ से क्रॉस-बैटेड शॉट्स खेलने से वंचित किया जाता है, तो उन्हें सीधे खेलने के लिए मजबूर किया जाता है। और फिर आप इसे पिच करना शुरू करते हैं और इस प्रकिया में आप गेंदबाजी करना सीखते है। आधार और बल्लेबाज को जमीन से नीचे जाने से रोकना।”

    यॉर्कर्स का उपयोग सीमित ओवरों की क्रिकेट में एक प्रमुख रणनीति है, हालांकि अकरम ने बुमराह की टेस्ट में डिलीवरी के उपयोग के साथ पाकिस्तान के लिए अपने स्वयं के लिए तुलना की, और कहा कुछ ऐसा हम अपने दिनो में भी किया करते थे।

    अकरम ने कहा, ” जो चीज बुमराह को स्पेशल बनाती है वह उनकी नियमित रूप से यॉर्कर फेंकने की क्षमता है। यॉर्कर  गेंद सिर्फ वनडे में ही नहीं फेंकी जाती टेस्ट में भी इसका उपयोग होता है जबकि वकार और मैं भी अपने टाइम में ऐसा किया करता था। बुमराह का एक्शन लाजबाव है, और दूसरे गेंदबाजो से कई अलग है और वह गेंद को सही से स्विंग और अच्छे पेस के साथ डालते है।”

    अकरम ने विराट कोहली की टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज होने के लिए भी प्रशंसा की और कहा कि वह पाकिस्तान में भी बहुत चर्चिक स्टार बल्लेबाज है।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *