Fri. May 24th, 2024
    ट्रैन 18 बनी देश की सबसे तेज़ चलने वाली ट्रेन

    रेलवे विभाग ने बताया की बुधवार को अलाहाबाद के पास वन्दे भारत एक्सप्रेस के मार्ग में एक मोटरसाइकिल आ गयी जिससे दोनों की टक्कर हुई और मोटरसाइकिल पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी। हालांकि इससे कोई जनहानि नहीं हुई लेकिन हादसा होते होते बचा।

    घटना की पूरी जानकारी :

    इंडिया टुडे के मुताबिक वनडे भारत एक्सप्रेस की इस दुर्घटना पर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए कहा की ट्रैन की ट्रैक पर एक मोटरसाइकिल से टक्कर हुई। यह मोटरसाइकिल किसी व्यक्ति द्वारा जल्दी जल्दी में ट्रैक पर छोड़ दी गयी थी जब वह अवैद्य तरीके से ट्रैक पार कर रहा था तब एक दम से ट्रैन आ गयी और वह ट्रैक पर ही मोटरसाइकिल छोड़ भाग गया। इससे मोटरसाइकिल पूरी तरह से तहस नहस हो गयी लेकिन ट्रेन को कोई नुक्सान नहीं पहुंचा है।

    इस दुर्घटना से ट्रेन की समय-सारिणी में कोई गड़बड़ नहीं हुई और ट्रेन अपने सही समय पर चल रही है। हालांकि इससे कोई देरी नहीं हुई लेकिन ट्रेन के पहले कमर्शियल रन के दौरान कानपूर के पास कोहरा मिलने से यह 1 घंटे 15 मिनट लेट हो गयी थी। इसके साथ ही इसे लांच के बाद से ही कुछ विरोध का सामना करना पड़ा है।

     ट्रैन 18 पर हुई पत्थरबाजी :

    बता दें की इस दुर्घटना से पहले भी ट्रेन 18 के साथ कई दुर्घटना हो चुकी हैं। बुधवार को ही जब मोटरसाइकिल से एक्सीडेंट हुआ इससे चंद घंटों पहले अज्ञात समूह द्वारा ट्रेन 18 पर कानपूर के पास पत्थरबाजी की गयी थी जिससे इसके खिड़की के शीशे क्षतिग्रस्त हो गए।

    यह उल्लेखनीय है की पत्थरबाजी की भी यह पहली घटना नहीं है, इससे पहले इसके लांच से चंद दिनों पहले भी इस पर पत्थरबाजी की जा चुकी है और उससे पहले पिछले वर्ष दिसंबर माह में भी इस ट्रेन को पत्थरबाजो का शिकार होना पड़ा था।

    कमर्शियल रन से पहले हुई गड़बड़ी :

    इन पत्थरबाजी की घटनाओं के अलावा भी ट्रेन 18 में ट्रेल रन के बाद जब इसे वाराणसी से दिल्ली वापस लाया जा रहा था तब इसके ब्रेक जाम होने की वजह से यह दिल्ली से चंद घंटों की दूरी पर रुक गयी थी। इसके बाद इसे धीमी गति से दिल्ली लाया गया था।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *