दा इंडियन वायर » खेल » वनडे सीरीज में टी-20 विश्व कप की तैयारियों पर होगा ध्यान : भरत अरुण
खेल

वनडे सीरीज में टी-20 विश्व कप की तैयारियों पर होगा ध्यान : भरत अरुण

भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा है कि बेशक भारत रविवार से विंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत कर रही हो लेकिन टीम के दिमाग में अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप की तैयारियां होंगी। भारत ने हाल ही में विंडीज को तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-1 से हराया है। अब दोनों टीमें वनडे सीरीज खेलेंगी।

अरुण ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, “आप विश्व कप की तैयारियां काफी पहले से करते हो। आप अलग-अलग तरह के संयोजन परखना चाहते हो। आप अलग-अलग परिस्थतियों में खिलाड़ियों को परखना चाहते हो और तब आप समझते हो कि सर्वश्रेष्ठ क्या है।”

उन्होंने कहा, “जितने भी खिलाड़ी यहां हैं आप को अपना स्त्रोत मानते हो। आप उनका सबसे अच्छे तरीके से उपयोग करना चाहते हो, कि कौन किस नंबर पर बल्लेबाजी करेगा, कौन कब गेंदबाजी करेगा। इस तरह की चीजों को समझना विश्व कप के लिहाज से काफी जरूरी है।”

बीती सीरीज में ऐसी चर्चाएं थी कि भारतीय गेंदबाज टी-20 में रनों के लक्ष्य का बचाव नहीं कर पा रहे हैं। इस पर अरुण ने कहा कि गेंदबाजों ने अच्छा किया है। बीते दो-तीन मैच ऐसे रहे हैं जहां हमारी गेंदबाजी ने भी अच्छा किया है। इसलिए मैं इस बात को लेकर निश्चित हूं कि हमारे पास लक्ष्य बचाने की काबिलियत है लेकिन फिर भी आपको यह भी मानना होगा कि वेस्टइंडीज काफी प्रतिस्पर्धी टीम है।”

भारतीय टीम इर समय ज्यादा से ज्यादा विकल्प इस्तमेल करने पर जोर दे रही है। हाल ही में शिवम दुबे को भी टीम ने मौका दिया था। अरुण का कहना है कि दुबे ने काफी प्रभावित किया है।

उन्होंने कहा, “वह बेहतरीन खिलाड़ी हैं और मुझे लगता है कि वह हर मैच के साथ आत्मविश्वास हासिल कर रहे हैं। वह हमारे लिए शानदार प्रतिभा साबित होंगे। जैसे ही वह आत्मविश्वास हासिल कर लेंगे वो अच्छे हरफनमौला खिलाड़ी होंगे।”

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!