Fri. Sep 30th, 2022
    ‘लोग उम्मीद करते हैं कि संसद चर्चा करेगी, बहस करेगी और बाधित नहीं होगी’: एम वेंकैया नायडू ने अपने विदाई भाषण में कहा

    निवर्तमान राज्यसभा सभापति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को अपने विदाई भाषण में कहा कि लोग उम्मीद करते हैं कि संसद चर्चा करेगी, बहस करेगी और बाधित नहीं होगी। उपराष्ट्रपति ने सदस्यों से सदन की छवि और सम्मान बनाए रखने के लिए ‘शालीनता, गरिमा और मर्यादा’ का पालन करने की अपील की है।

    उन्होंने सांसदों को उच्च मानकों का पालन करने की सलाह दिया। उन्होंने कहा- ‘राजनेताओं के बारे में यह सामान्य भावना है कि उनका सम्मान हर जगह घट रहा है और ऐसा इसलिए है क्योंकि वैल्यू सिस्टम में गिरावट आ रही है। इसे ध्यान में रखें और अपना काम करने की कोशिश करें।’

    उन अटकलों के बारे में बात करते हुए कि वह राष्ट्रपति बनने की इच्छा रखते हैं, नायडू ने स्पष्ट किया, “मैं उस प्रकार का नहीं हूं, लोग अब अक्सर बात करते हैं- या तो President, अन्यथा dissident या resident। मैं ये तीनों नहीं करने जा रहा हूं।”

    ‘मैंने कभी President बनने की इच्छा नहीं की, कभी dissident नहीं बनूंगा और कभी भी resident तक सीमित नहीं रहूंगा। मैं घूमता रहूंगा, आप सभी से मिलता रहूंगा, आप सभी और मुद्दों पर आपसे बात करता रहूंगा।

    नायडू ने कहा, ‘लोग चाहते हैं कि सदन discuss, debate और decide- 3D करे न कि दूसरा D- disruption’।

    छात्र, ग्रामीण और अन्य क्षेत्रों के लोग संसद की कार्यवाही देखते हैं। उन्होंने कहा, इसीलिए कभी-कभी, मुझे हस्तक्षेप करना पड़ता है और सख्त होना पड़ता है। 

    नायडू ने कहा कि जिस दिन से उन्होंने पद संभाला है, उस दिन से उनकी किसी या किसी पार्टी के खिलाफ कोई दुर्भावना नहीं है।

    नायडू ने कहा कि उन्होंने सदन की गरिमा बनाए रखने और सभी पक्षों को समायोजित करने की पूरी कोशिश की। 

    उन्होंने कहा, “मैंने शायद उतना समय नहीं दिया जितना वे चाहते थे, लेकिन आप में से प्रत्येक को समय दिया गया है, चाहे वह शून्यकाल हो, विशेष उल्लेख हो, प्रश्नकाल हो या विधेयकों पर चर्चा और बहस हो।”

    सदस्यों ने राज्यसभा में नायडू को विदाई दी, इसके अध्यक्ष के रूप में उनकी भूमिका की सराहना की और उन्हें अपनी मूल भाषाओं में बोलने की अनुमति दी।

    नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है, उनकी जगह जगदीप धनखड़ लेंगे।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.