दा इंडियन वायर » समाचार » लोकसभा चुनाव 2019: भारत निर्वाचन आयोग मार्च के पहले हफ्ते में कर सकता है तारीखों की घोषणा
राजनीति समाचार

लोकसभा चुनाव 2019: भारत निर्वाचन आयोग मार्च के पहले हफ्ते में कर सकता है तारीखों की घोषणा

Election-Commission-of-India

भारत निर्वाचन आयोग मार्च के पहले हफ्ते में लोक सभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। ये चुनाव, छह या सात चरण में आयोजित हो सकते हैं। वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है।

समाचार एजेंसी पीटीआई को सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग फ़िलहाल ये फैसला करने की प्रक्रिया में हैं कि कितने चरण और महीनों में चुनाव रखा जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक, चरणों को फैसला ये सोचकर किया जाएगा कि सुरक्षा बल और अन्य आवयशकतों की कितनी उपलब्धता है। उन्होंने ये भी कहा कि आयोग जल्द मार्च के पहले हफ्ते में चुनाव की तारिख की घोषणा कर सकता है।

इस बात की संभावना है कि चुनाव आयोग पूर्व चुनावों में जाकर ओडिशा, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में लोकसभा चुनावों के साथ विधानसभा चुनाव करा सकता है।

गौरतलब है कि जम्मू और कश्मीर विधानसभा पिछले साल नवंबर में ही भंग कर दी गयी थी तो पोल पैनल नए चुनाव इस साल मई से आयोजित कर सकता है। तो चुनाव आयोग लोक सभा चुनावों के साथ ही जम्मू और कश्मीर में भी चुनाव करा सकता है। हालांकि ये सब राज्य में जटिल सुरक्षा स्थिति पर ही निर्भर होगा।

सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई, 2019 को समाप्त हो रहा है। आंध्र प्रदेश, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः 18 जून, 11 जून और 1 जून को समाप्त होगा।

2014 में, चुनाव आयोग ने 5 मार्च को चुनाव कार्यक्रम घोषित किया था। चुनावी अभ्यास नौ चरणों में हुआ था और अप्रैल और मई में हुआ था।

About the author

साक्षी बंसल

पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement